SpreadIt News | Digital Newspaper

जारी हुई मानसून की भविष्यवाणी, जानिए कैसे होगा इस साल बारिश का हाल, कौन से राज्य में कितनी होगी बारिश ?

जारी हुई मानसून की भविष्यवाणी, जानिए कैसे होगा इस साल बारिश का हाल, कौन से राज्य में कितनी होगी बारिश ?

नई दिल्ली: इस साल भारत में औसत मानसून की उम्मीद है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार को कहा कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत में बेहतर कृषि और आर्थिक विकास की क्षमता है। स्काईमेट ने कहा कि मानसून की बारिश लंबी अवधि के औसत का 98 फीसदी रहने की उम्मीद है। भारत में औसत वर्षा से 65% संभावित है। इसका मतलब है कि इस साल बारिश कम होगी।

Advertisement

21 फरवरी, 2022 को जारी हुए अपने पहले के प्रारंभिक पूर्वानुमान में, स्काईमेट ने भविष्यवाणी की थी कि अगला मानसून ‘सामान्य’ होगा और फिर भी यह बनाए रखा कि सामान्य वर्षा एलपीए के 96-104% तक फैल जाएगी।

मानसून के दोलनशील व्यवहार के कारण अचानक और भारी बारिश होने की संभावना है, जो असामान्य रूप से लंबे सूखे के बीच होती है। इस वजह से डैम और तालाब भरे जा सकते है।

Advertisement

किस राज्य में कैसा रहेगा मानसून?

भौगोलिक खतरों के संदर्भ में, स्काईमेट को राजस्थान और गुजरात के साथ-साथ नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में पूरे मौसम में भारी बारिश की उम्मीद है।

Advertisement

जुलाई और अगस्त के मुख्य मानसून महीनों में केरल राज्य और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कम वर्षा होगी। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, उत्तरी भारत के कृषि क्षेत्रों में और महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के वर्षा आधारित क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा होगी। सीजन का पहला भाग अगले से बेहतर होने की उम्मीद है।

Advertisement