SpreadIt News | Digital Newspaper

अरे बापरे! वैज्ञानिकों का झटका देने वाला खुलासा, धूम्रपान करना सेहत के लिए अच्छा, जानिए पूरी रिपोर्ट

अरे बापरे! वैज्ञानिकों का झटका देने वाला खुलासा, धूम्रपान करना सेहत के लिए अच्छा, जानिए पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली: हम सभी जानते है किसी भी प्रकार का तम्बाखु का नशा सेहत के लिए घातक मन जाता है। हालांकि इस चौंका देने वाली खबर सामने आई है। खबर है की वैज्ञानिको ने खुलासा किया है की धूम्रपान करना सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है। क्यों चौंक गए ना? आई जानते क्या है पूरी रिपोर्ट?

Advertisement

धूम्रपान का शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे शरीर में कई तरह की समस्याएं और बीमारियां हो सकती हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों ने आपको यह कहते सुना होगा कि वे धूम्रपान करते हैं, लेकिन उन्हें उचित पोषण और व्यायाम भी मिलता है। यह आदत उन्हें स्वस्थ रखने के लिए काफी है, जबकि ऐसा नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छा खाने और व्यायाम करने से धूम्रपान का खतरा कम नहीं होता है।

शोधकर्ता इस कथन की वास्तविक प्रतिलेख ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहे हैं। शोध से पता चला है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दिल से जुड़ी बीमारी से बचने के लिए धूम्रपान शुरू कर देना चाहिए। पहले पता करें कि अध्ययन में क्या दावा किया गया है।

Advertisement

यह अध्ययन इरबिड में जॉर्डन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित किया गया था और प्रायोगिक जीवविज्ञान पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। अध्ययन के सह-लेखक सईद खतीब ने कहा कि अध्ययन का उद्देश्य धूम्रपान करने वालों, धूम्रपान न करने वालों, उच्च रक्तचाप वाले लोगों और बिना रक्तचाप वाले लोगों के बीच A1AT के प्लाज्मा स्तर की तुलना करना था।

अध्ययन 29 पुरुषों और 11 महिलाओं पर किया गया था और जो लोग धूम्रपान करते थे और धूम्रपान नहीं करते थे उन्हें 4 समूहों में बांटा गया था। फिर उन लोगों से 1, 4, 24, 48 और 96 घंटों के भीतर रक्त के नमूने लिए गए।

Advertisement

अध्ययन के निष्कर्षों को जानने का मतलब यह नहीं है कि आपको धूम्रपान शुरू कर देना चाहिए। वैज्ञानिकों ने भी इस बात पर जोर दिया है कि यह बात सामने आई है, लेकिन अभी इस पर शोध की जरूरत है।

 

Advertisement