SpreadIt News | Digital Newspaper

रशिया-यूक्रेन युद्ध के बिच पुतिन को लगा बड़ा झटका; जानिए आखिरकार हुआ क्या?

रशिया-यूक्रेन युद्ध के बिच पुतिन को बड़ा झटका, जानिए आखिर क्या हुआ?

विश्व: संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा, “हम अब एक अनोखी स्थिति में हैं, जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का एक सदस्य किसी अन्य संप्रभु राज्य के क्षेत्र में भीषण मानवाधिकारों का हनन कर रहा है। ”

Advertisement

युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों की संख्या में वृद्धि जारी है। यूक्रेन संकट को लेकर UNHRC से रूस को निलंबित करने पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में आज के मतदान में रूस को बड़ा झटका लगा है। UNHRC में रूस की सदस्यता अब निलंबित कर दी गई है।

मतदान के दौरान 93 ने पक्ष में मतदान किया, 24 ने विरोध किया और 58 ने परहेज किया। भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस को UNHRC से निलंबित करने वाले एक मसौदा प्रस्ताव पर मतदान प्रक्रिया से हट गया।

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के दौरान, यूक्रेन के प्रतिनिधि ने कहा, “हम अब एक अनोखी स्थिति में हैं, जब संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का एक सदस्य किसी अन्य संप्रभु राज्य के क्षेत्र में भयानक मानवाधिकारों के हनन और अन्य हनन करता है। मानवता और अन्य अपराधों के खिलाफ युद्ध अपराध समान होंगे।”

“रूसी संघ के अधिकारों का निलंबन संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में सदस्यता का विकल्प नहीं है, लेकिन यह हमारा कर्तव्य है।” संयुक्त राष्ट्र महासभा ने रूस को मानवाधिकार परिषद से निलंबित कर दिया है।

Advertisement

दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के दूत ने कहा: “हम इस मसौदे के प्रस्ताव को वोट देना चाहते हैं और यहां मौजूद सभी लोगों से वास्तव में आपके निर्णय पर विचार करने के लिए कहते हैं। पश्चिमी देशों और उनके सहयोगियों द्वारा वर्तमान मानवाधिकार वास्तुकला को नष्ट करने का प्रयास हमारे खिलाफ वोट का आह्वान करके किया गया है।”

Advertisement