SpreadIt News | Digital Newspaper

बूस्टर डोस को लेकर बड़ा ऐलान, सभी पात्र वयस्क ‘इस’ तारीख से ले सकते है बूस्टर डोस, जानिए विस्तार से

बूस्टर डोस को लेकर बड़ा ऐलान, सभी पात्र वयस्क ‘इस’ तारीख से ले सकते है बूस्टर डोस, जानिए विस्तार से

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी बूस्टर डोज दी जाएगी। बूस्टर डोज अभियान रविवार से शुरू होगा।

Advertisement

10 अप्रैल से 
सूत्रों के मुताबिक 18 साल से ऊपर के लोग भी अब कोरोना से बचने के लिए बूस्टर डोज ले सकेंगे। वह 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीका लगवा सकेंगे। टीका वर्तमान एहतियाती खुराक (बूस्टर खुराक) पर दिया जा सकता है।

कोरोना वैक्सीन के दूसरे टीके के 9 महीने बाद उन्हें बूस्टर डोज मिल सकती है। देश में 15+ आयु वर्ग के लगभग 96% लोगों को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया है जबकि लगभग 83% को दो खुराक के साथ टीका लगाया गया है। देश में 12-14 साल के बच्चों का टीकाकरण छह मार्च से जारी रहेगा।

Advertisement

सरकार ने साफ कर दिया है कि सरकारी टीकाकरण केंद्र पर लोगों को कोरोना की पहली और दूसरी खुराक देने का काम पहले की तरह जारी रहेगा. साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर खुराक दी जाती रहेगी।

दुनिया में घट रहे हैं कोरोना के मामले
आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कोरोना वायरस पर एक रिपोर्ट में अहम जानकारी जारी की. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट में कहा है कि लगातार दूसरे हफ्ते दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है. पिछले हफ्ते कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या में भी गिरावट आई।

Advertisement