SpreadIt News | Digital Newspaper

अंडे खाने के फायदे तो आपको मालुम होंगे, लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा अंडे खाने का आपकी हेल्थ पर पड़ सकते है गंभीर परिणाम, जानिए विस्तार से 

 

स्वास्थ्य: स्वस्थ रहने के लिए अच्छे खाने-पीने और दिनचर्या का पालन करना जरुरी होता है। विशेषज्ञों के अनुसार व्यायाम , कसरत और रोजाना योगा करने से हम सक्रिय रहते हैं और बीमारियां हमसे दूर रहती हैं । हालांकि वर्कआउट करने वाले लोग फिट और सेहतमंद रहने के लिए ऐसी डाइट फॉलो करते हैं, जिसमें अंडे का सेवन भी शामिल है।

Advertisement

अंडे प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह दिल से लेकर आंखों तक का खयाल रखते है और इसी वजह से लोग नॉनवेज खाना पसंद करते हैं। डॉक्टर द्वारा नियमित रूप से अंडे खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कुछ लोग स्वस्थ और फीट रहने के लिए जरूरत से ज्यादा अंडे खाना शुरू कर देते हैं। देखा जाए तो किसी भी चीज का हद ज्यादा सेवन करने से शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

अधिक अंडे खाने से शरीर के लिए कई समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको अंडे से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

Advertisement

दिल को नुकसान 

ज्यादा अंडे खाने से बढ़ने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। यह  दिल को नुकसान पहुंचाता है । कहा जाता है कि एक अंडा खाने से शरीर में 180 किलो कोलेस्ट्रॉल पहुंच जाता है। और इसी वजह से सिर्फ एक या दो अंडे खाने की  सलाह दी जाती है।

Advertisement

अधिक अंडे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है और आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है। जो लोग अंडे खाना पसंद करते हैं उन्हें जर्दी नहीं खानी चाहिए। इसकी जगह अंडे की सफेदी का प्रयोग करें, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं।

शुगर 

Advertisement

बहुत कम लोग जानते हैं कि अंडे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अंडे में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए उनमें वसा (फैट्स) भी अधिक होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत अधिक वसा खाने से शरीर में इंसुलिन बन सकता है और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

अधिक वजन

Advertisement

अंडे में मौजूद फैट भी आपको मोटा बना सकता है। हालांकि इसे वजन घटाने का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन ज्यादा खाने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। दरअसल, ज्यादा अंडे खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है और साथ ही वजन भी बढ़ता है। एक व्यक्ति को एक दिन में लगभग 2000 से 2400 कैलोरी का सेवन करना चाहिए, लेकिन अधिक अंडे खाने से यह स्तर बढ़ सकता है।

Advertisement