SpreadIt News | Digital Newspaper

विदेश में पढ़ाई का झांसा दे कर लूटते है एजेंट्स, आपको भी विदेश में पढ़ना है? तो यह स्टेप्स अपनाइए आपका नुकसान नहीं होगा 

विदेश में पढ़ाई का झांसा दे कर लूटते है एजेंट्स, आपको भी विदेश में पढ़ना है? तो यह स्टेप्स अपनाइए आपका नुकसान नहीं होगा

शिक्षा के लिए विदेश जाना कई छात्रों का सपना होता है। सभी छात्र कड़ी मेहनत और अच्छे अंक प्राप्त करके इसके लिए खुद को तैयार करते हैं। लेकिन विदेश में पढ़ाई  करने के लिए बहुत सारा पैसा जुटाना पड़ता है। इसके लिए लाखों रुपये का खर्चा होता हैं।

Advertisement

कुछ देश छात्रों के प्रिय देश हैं। छात्र कनाडा, आयरलैंड, यूएसए, जर्मनी, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया जाते हैं। लेकिन अगर आप भी विदेश में पढ़ना चाहते है? तो यह खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको विदेश में पढ़ाई के लिए जाने से पहले अच्छेसे जांच लेनी चाहिए।

जो छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें उस देश और विश्वविद्यालय से संबंधित आवश्यक जानकारी एकत्र करनी चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में विदेशों में शिक्षा के नाम पर कई घोटाले सामने आए हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि करियर काउंसलर, कंसल्टेंट आदि की तलाश की जाए और फिर विदेश जाने के लिए उनकी मदद ली जाए।

Advertisement

शैक्षिक घोटालों से कैसे बचें

विदेशों से उच्च शिक्षा के नाम पर कई घोटाले हो रहे हैं। इससे आपका बैंक बैलेंस खाली हो सकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इस घोटाले से बच सकते हैं।

Advertisement

सबसे पहले यह पता करें कि क्या वाकई वह कॉलेज उस देश में है। कई एजेंट छात्रों को किसी भी कॉलेज में दाखिले का झांसा देकर धोखा देते हैं। इससे बचने के लिए, कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी तरह से आपको बाहर पढ़ने में मदद मिल सकती है।

किसी विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए कानूनी सलाहकार से सलाह लें। उसके बाद ही अपने दस्तावेज जमा करें।

Advertisement

कई एजेंट वीजा हासिल करने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं। विदेश में पढ़ाई करने के लिए हर काम पूरी तरह से कानूनी और उचित तरीके से करें।

अगर आप एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो खुद बैंक अधिकारियों से मिलें और पूरी प्रक्रिया को समझें। सिर्फ एजेंटों पर निर्भर न रहें।

Advertisement