SpreadIt News | Digital Newspaper

BSNL देशभर में लगाएगा लाखो टॉवर्स, 4G और 5G का देशभर में बनाएगा जाल, जाने और डिटेल्स विस्तार से

BSNL देशभर में लगाएगा लाखो टॉवर्स, 4G और ५G का देशभर में बनाएगा जाल, जाने और डिटेल्स विस्तार से

नई दिल्ली: सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL देशभर में करीब 1.12 लाख टावर लगाएगी । जिसकी मदद से भारत में स्वदेशी 4G टेलीकॉम नेटवर्क को रोल आउट किया जा सकता है। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को यह जानकारी दी।

Advertisement

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान वैष्णव ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत में BSNL का 4G नेटवर्क पूरी तरह से रोलआउट के लिए तैयार है। जिसे एक भारतीय इंजीनियर ने विकसित किया है।’

दूरसंचार मंत्री ने कहा कि BSNL ने तत्काल प्रभाव से देशभर में 6000 मोबाइल टावर लगाने की दिशा में काम कर रही है। इसके बाद कुल 1 लाख टावर लगाए जाएंगे। कंपनी देशभर में अपने 4G नेटवर्क का विस्तार करने के लिए टावर लगा रही है।

Advertisement

4G और ५G लॉन्च के लिए तैयार

वैष्णव ने बीएसएनएल की 5G का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल 4जी के साथ-साथ 5G तकनीक पर भी काम कर रही है। जो अगले कुछ महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। जब मंत्री से ट्रेन में 4जी नेटवर्क की उपलब्धता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ट्रेन के अंदर इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा 5जी नेटवर्क के बाद ही संभव है.

Advertisement

सरकार तेजी से बीएसएनएल टावरों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें फाइबर या माइक्रोवेव सहित अन्य माध्यमों से जोड़ने का निर्णय टीएसपी द्वारा लिया जाता है। जिसे किसी विशेष स्थान पर आवश्यक नेटवर्क क्षमता सहित विभिन्न तकनीकी-व्यावसायिक विचारों के आधार पर लिया जाता है।

Advertisement