SpreadIt News | Digital Newspaper

आखिर सरकार ने 5G सेवा का बताया मुहूर्त, जाने कब होगी शुरुवात और सबसे पहला शहर कौनसा होगा?

आखिर सरकार ने 5G सेवा का बताया मुहूर्त, जाने कब होगु शुरुवात और सबसे पहला शहर कौनसा होगा?

नई दिल्ली: आपने तो बहुत दिनों से पढ़ा या सुना होगा कि 5G का ट्रायल हो चुका है और जल्द ही लॉन्च होने वाला है आदि। अब केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 5G को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। उनका यह ऐलान काफी महत्वपूर्ण है।

Advertisement

पिछली कई रिपोर्टों ने भारत में 5G नेटवर्क को शुरू करने की प्रक्रिया में देरी की भविष्यवाणी की गई थी । लेकिन मंत्री अश्विनी वैष्णव के बयान के बाद चीजें थोड़ी साफ हो गई हैं। तदनुसार , 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी निर्धारित समय सीमा के भीतर की जाएगी।

टेलीकॉम कंपनियों का दावा है कि वे 5G नेटवर्क को रोल आउट करने के लिए तैयार हैं। लेकिन कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम की ऊंची कीमत को लेकर चिंतित हैं। बता दें कि 5G स्पेक्ट्रम की कीमत सरकार तय करेगी। टेलीकॉम कंपनियां मांग कर रही हैं कि सरकार 5G स्पेक्ट्रम कम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

Advertisement

जानिए कब शुरू होगी नीलामी?

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि निजी दूरसंचार कंपनियां 2022-23 में 5G मोबाइल सेवाएं शुरू करना चाहती हैं और इसके स्पेक्ट्रम की नीलामी इसी साल की जाएगी।

Advertisement

दूरसंचार कंपनियां दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में 5G टेस्टिंग कर रही है। बता दें कि रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने 5G को रोल आउट करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। हालाँकि सबसे पहले भोपाल पूर्ण 5G नेटवर्क वाला शहर होगा। इसकी घोषणा खुद उनके मुख्यमंत्री ने कुछ दिनों पहले की थी।

टेलीकॉम कंपनियों का दावा है कि वे 5G नेटवर्क को रोल आउट करने के लिए तैयार हैं। लेकिन कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम की ऊंची कीमत को लेकर चिंतित हैं। बता दें कि 5G स्पेक्ट्रम की कीमत सरकार तय करेगी। टेलीकॉम कंपनियां मांग कर रही हैं कि सरकार 5G स्पेक्ट्रम कम कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध करें।

Advertisement