SpreadIt News | Digital Newspaper

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद बढ़ सकता है HRA, जानिए कितनी होगी बढ़त?

 

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA के बाद बढ़ सकता है HRA, जानिए कितनी होगी बढ़त?

Advertisement

नई दिल्लीसरकार ने हाल ही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की है। DA को 3% से बढ़ाकर 34% कर दिया गया है। अब केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों को एक और तोहफा दे सकती है। यानी उनके वेतन में और इजाफा किया जाएगा।

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार इसी महीने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी कर सकती है. महंगाई भत्ते के बाद सरकार जल्द ही हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और अन्य भत्तों को बढ़ाने का फैसला ले सकती है।

Advertisement

HRA बढ़ने की उम्मीद

DA बढ़ने के बाद HRA में भी बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है. HRA को पहले पिछले साल जुलाई में बढ़ाया गया था। बाद में डीए 25 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया। अब जबकि डीए को बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है, एचआरए को भी संशोधित किया जा सकता है।

Advertisement

सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं। X, Y और Z शहरों के लिए तीन श्रेणियां हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्स-श्रेणी के शहरों में रहने वाले या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के HRA में DA के समान 3% की वृद्धि होने की संभावना है। इन शहरों में कर्मचारियों को वर्तमान में मूल वेतन का 27% HRA मिलता है।

Y कैटेगरी के शहरों के लिए 2% की यह बढ़ोतरी संभव है। इन क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को 18-20 फीसदी HRA मिलता है। Z कैटेगरी के शहरों के लिए HRA 1% तक बढ़ाया जा सकता है। HRA वर्तमान में 9-10% पर दिया जाता है।

Advertisement

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाल ही में एक तौफा दिया गया था। सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के लिए DA और पेंशनभोगियों के लिए मुद्रास्फीति राहत (DR) में वृद्धि की घोषणा की है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को उनके वेतन के साथ 34 फीसदी की दर से डीए मिलेगा। 

Advertisement