SpreadIt News | Digital Newspaper

मोबाइल चोरी हो गया? चिंता न करे, ‘इस’ आसान तरीके से जल्द ही वापिस मिलेगा फोन, जानिए विस्तार से 

मोबाइल चोरी हो गया? चिंता न करे, ‘इस’ आसान तरीके से जल्द ही वापिस मिलेगा फोन, जानिए विस्तार से

नई दिल्ली: भारत में लगभग हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है। बच्चों से लेके बूढ़ों तक और गरीब से लेकर अमीरों तक। अब मोबाइल के बिना रहना मानो अश्मयुग में जीने जैसा हो गया है। हालांकि बढ़ते इस्तेमाल के साथ मोबाइल की चोरियों में भी बड़ा इजाफा हुआ है। अगर आपका भी मोबाइल चोरी हो गया है या कभी चोरी होने पर आप हमारे बताए तरीके से उसे आसानी से प्राप्त कर सकते है।

Advertisement

प्रत्येक मोबाइल नंबर को 15 अंकों का IMEI नंबर दिया जाता है। जो उस मोबाइल की पहचान है। इसका पूरा नाम इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी है। 

IMEI कैसे काम करता है? 

Advertisement

 यह नंबर बेहद खास है। क्योंकि इसमें कई तरह की जानकारी होती है। जैसे कि मोबाइल का मॉडल क्या है। जहां इसे बनाया गया था। बिना IMEI नंबर के फोन का इस्तेमाल करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में करीब ढाई करोड़ लोग लंबे समय से बिना आईएमईआई नंबर वाले फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

इसके फायदे

Advertisement

यह एक यूनिक नंबर है जो हर फोन में अलग होता है। अब इसके फायदे भी समझ लीजिए। IMEI नंबर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा अपराधियों को पकड़ने के लिए किया जाता है। साथ ही अगर किसी का फोन चोरी हो जाता है तो इस नंबर की मदद से चोर को पकड़ा जा सकता है। 

ऐसे IMEI नंबर पता करें?
अगर आप अपने मोबाइल का IMEI नंबर जानना चाहते हैं, तो फोन से *#06# डायल करें। डायल करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक IMEI नंबर दिखाई देगा। इसे लिखकर सेव करें। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। 

Advertisement

इसे फोन की सेटिंग से भी प्राप्त किया जा सकता है। Android फोन पर IMEI नंबर जानने के लिए सेटिंग ऑप्शन में जाएं। इसके बाद अबाउट चुनें। फिर IMEI स्थिति पर टैप करें और IMEI जानकारी प्राप्त करने के लिए स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें। 

यदि आपके पास iPhone 5 या iPhone का नवीनतम संस्करण है, तो IMEI इसके बैक पैनल पर दिखाई देगा। बस फोन को पलट दें और उसे कहीं लिख लें। IPhone 4S और पुराने मॉडल पर, IMEI सिम ट्रे पर छपा होता है।

Advertisement

बस अपना IMEI नंबर और फ़ोन के ओरिजिनल बिल के साथ आप पुलिस में FIR दर्ज कराइए। पुलिस जितना हो सके जल्दी आपका फ़ोन ढूंढ कर आपको वापिस दे देगी।

Advertisement