SpreadIt News | Digital Newspaper

नवरात्रि में व्रत करने के दौरान ये चीज़े खाने से आपको हो सकते भारी नुकसान; जानिये कुछ असरदार टिप्स

नवरात्रि में व्रत करने के दौरान ये चीज़े खाने से आपको हो सकते भारी मात्रा पे नुकसान , जानिये कुछ असरदार टिप्स ।

भारतीय संस्कृति में हम काई त्योहारों के दौरान व्रत रखते है। इस दिन हम खाना नहीं खाते, हालाँकि कुछ चीजे खाई जा सकती है। लेकिन कई ऐसे चीजें है जो व्रत के दौरान खाई तो जा सकती है, लेकिन हमें उन्हें खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि, इन्हे खाने से हम बीमार पड़ सकते है और कई अन्य समस्यांए भी हो सकती है।

Advertisement

आई जानते है व्रत के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए ?

केले: केले भले ही धार्मिक महत्व से जुड़े हों, फिर भी इन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए। इसका स्वाद बहुत लाजवाब होता है और केले खाने से घंटों तक भूख लगने से बचाता है, लेकिन व्रत के दौरान इसका सेवन करने से सीने में जलन और कब्ज होने की समस्या होती है।

Advertisement

दूध या दही: कहते है कि व्रत करने के दौरान खाने-पीने की चीजों से बचना चाहिए और इसीलिए कुछ लोग इस समय दूध या दही का सेवन करते हैं. खाली पेट दही या इसकी लस्सी के सेवन से पेट खराब होने की समस्या होती है।

ठंडी चीजें: अगर आप व्रत रख रहे हैं और इस दौरान आपको कुछ ठंडा खाने का मन होता है , तो इसके परिणाम आपको शरीर पर देखने को मिलता है। जानकारों के मुताबिक खाली पेट ठंडी चीजें खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है। इससे अपच, कब्ज और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

Advertisement

खट्टे फल: लोग अक्सर व्रत के दौरान भगवान को चढ़ाये हुए फलों का सेवन करते हैं। इन फलों में निहित संतरा एक खट्टा फल होता है जिसे खाली पेट खाने पर आपको गैस या सीने में जलन हो सकती है। इससे आपको दिन भर सिरदर्द भी हो सकता है।

चाय: कभी-कभी व्रत करने के दौरान सिर दर्द की समस्याये हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति इससे छुटकारा पाने के लिए चाय पीना पसंद करता है. यह तरीका फायदे से ज्यादा अधिक नुकसान कर सकता है। संभव है कि चाय पीने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है।

Advertisement