SpreadIt News | Digital Newspaper

महेंद्र सिंह धोनी लगातार तीसरी बार बने झारखंड के सबसे बड़े करदाता; जानिये कितना भरते है टैक्‍स?

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विश्व के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर्स में से एक है। उनकी शानदार बल्लेबाजी और कप्तानी से भारत ने क्रिकेट की दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। महेंद्र सिंह धोनी ने वित्‍त वर्ष 2017-18 के दौरान 12.17 करोड़ का टैक्‍स जमा किया था। इसके साथ ही धोनी बिहार और झारखंड में सबसे ज्‍यादा टैक्‍स देने वाले व्‍यक्ति भी बन गए थे। आयकर मुख्‍यालय (बिहार और झारखंड) की सह आयुक्‍त निशा अरोन ने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने वित्त वर्ष 2017-18 में बिहार झारखंड क्षेत्र से सबसे ज्यादा टैक्स जमा किया था।

Advertisement

उन्होंने अग्रिम कर के रूप में वर्तमान वित्तीय वर्ष में 38 करोड़ रुपये का कर भुगतान किया है। गत वर्ष की तुलना में अग्रिम कर की यह राशि 8 करोड़ रुपये अधिक है। पिछले साल वित्तीय वर्ष 2020-21 में उन्होंने 30 करोड़ रुपये के अग्रिम कर का भुगतान किया था। आयकर विभाग ने राज्य के नौ सबसे बड़े करदाताओं की सूची तैयार की है। इसमें धोनी चौथे नंबर पर हैं, लेकिन व्यक्तिगत करदाता के रूप में वह सबसे बड़े करदाता हैं।

मिली जानकारी के अनुसार महेंद्र सिंह धोनी की आय इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) से सबसे अधिक हुई है। कोरोना संक्रमण में कमी के बाद केंद्र सरकार ने आइपीएल को अनुमति दे दी थी।

Advertisement

फिलहाल धोनी टेस्‍ट क्रिकेट से सन्‍यास ले चुके हैं। धोनी आईपीएल टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान हैं।उन्‍हीं की कप्‍तानी में इस बार उनकी टीम आईपीएल चैंपियन बनी है। क्रिकेट के अलावा धोनी फुटबॉल और हॉकी में भी हाथ आजमा रहे हैं। इंडियन सुपर लीग में उनकी फुटबॉल की एक टीम है और हॉकी इंडिया लीग में वह रांची टीम के जॉइंट ओनर हैं।

Advertisement