SpreadIt News | Digital Newspaper

आयकर बचाना चाहते है तो फटाफट करें इस योजना में निवेश, ५० हजार तक बचेगा टैक्स, बस कल तक!

आयकर बचाना चाहते है तो फटाफट करें इस योजना में निवेश, ५० हजार तक बचेगा टैक्स

नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना चल रहा है।  अप्रैल महीने से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने वाला है। जो व्यक्ति आयकर दाखिल करते हैं, वे स्वाभाविक रूप से इस वित्तीय वर्ष के अंत में रिटर्न के माध्यम से लाभ कमाना चाहते हैं।

Advertisement

कई लोग इस समय निवेश करके टैक्स से छुटकारा पाने के तरीके खोज रहे हैं। उनके लिए इस बार बड़ा मौका है। अगर आयकर दाता इस योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें 50,000 रुपये तक की टैक्स छूट मिलेगी। इस  टैक्स बचाना चाहते है तो आपके बस २ दिन बचे है। जल्द करे निवेश। 

पेंशन फंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (PFRDA)  ने कहा है कि NPS में निवेश से भारी मात्रा में इनकम टैक्स में राहत मिलेगी। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने कहा है कि एनपीएस में निवेश करने से इनकम टैक्सपेयर्स को 50,000 रुपये का अतिरिक्त फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार एनपीएस और पेंशन फंड को विनियमित करने के लिए पीएफआरडीए बना रही थी।

Advertisement

एनपीएस में आयकर लाभ

1. एनपीएस में निवेशकों को कई लाभ और छूट मिलेगी। 

Advertisement

2. मैच्योरिटी पर निवेशकों को टैक्स में राहत मिलेगी। 

3. एनपीसी में जमा पैसा भी पूरी तरह से आयकर मुक्त है। 

Advertisement

4. अगर कोई व्यक्ति एनपी में निवेश करता है, तो उन्हें निवेश के समय आयकर में छूट भी मिलेगी।

एनपीएस योजना क्या है?

Advertisement

यह योजना स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना है। अगर कोई इस योजना में निवेश करना चाहता है तो उनकी उम्र 18 से 60 साल होनी चाहिए। उन्हें केवाईसी के सभी नियमों का पालन करना होगा। निवेश के समय पेंशन फंड और निवेश के विकल्पों का चुनाव करना चाहिए। निवेशक देश में कहीं से भी खाते चला सकते हैं।

Advertisement