SpreadIt News | Digital Newspaper

BPSC Headmaster Recruitment: 40506 पदों पर होगी भर्ती, 30000 होगी सैलरी; जानें डीटेल्स

नई दिल्ली :

बिहार में तीन दशक के लंबे अंतराल के बाद हेडमास्टर की नियुक्ति के दरवाजे खुल गए हैं। अंदाजा ये है कि नई बहाली होने से शिक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त होगी। बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गौरतलब है कि कई स्कूलों का कामकाज प्रभारी प्रधानाध्यापकों के जरिए किया जाता है। बहाली पूरी होने के बाद एक तरफ जहां उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की कमी दूर होगी। वहीं पढ़े लिखे लोगों के सामने भी रोजगार का एक बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा।

Advertisement

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से बिहार के प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर के 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। कुल पदों की संख्या 40506 है। यह भर्तियां बिहार शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में की जाएंगी। ऐसे में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स :- 
कुल पदों की संख्या – 40506 पद
सामान्य वर्ग के लिए – 16204 पद
कमजोर वर्ग के लिए – 4048 पद
एससी वर्ग के लिए – 6477 पद
एसटी वर्ग के लिए – 418 पद
ईबीसी वर्ग के लिए – 7290 पद
बीसी वर्ग के लिए – 4861 पद
बीसी महिला के लिए – 1210 पद
दृष्टि बाधित के लिए – 421 पद
मूक बधिर के लिए – 410 पद
अस्थि दिव्यांग के लिए – 397 पद
मनोविकार दिव्यांगों – 392 पद

Advertisement

जरूरी योग्यता :-  मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।
इसके अलावा उम्मीदवारों को डीएलएड / बीटी / बीएड / बीएएड / बीएससीएड / बीएलएड में पास होना चाहिए।

आयु सीमा :-  बिहार सरकार पंचायती राज संस्थान के द्वारा तथा नगर निकाय संस्थान के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक के लिए न्यूनतम व अधिकतम उम्र की सीमा अलग से तय नहीं की जाएगी, लेकिन अधिकतम उम्र की सीमा 1-08-2021 तक सेवा निवृति की उम्र जो 60 वर्ष निर्धारित है उससे अधिक नहीं होनी चाहिए।

Advertisement

वेतनमान :-  इस पद के लिए वेतनमान प्रारंभिक वेतन ₹30,500 तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर किए जाने वाले वेतन पुनरीक्षण के आलोक में परिवर्तनीय होंगे। इस पद हेतु और अधिक जानकारी आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

Advertisement