SpreadIt News | Digital Newspaper

बड़ी खबर: चीन ने लगाया लॉकडाउन, बढ़ रहे है कोरोना के मामले, जानिए भारत को इनसे कितना है खतरा?

बड़ी खबर: चीन ने लगाया लॉकडाउन, बढ़ रहे है कोरोना के मामले, जानिए भारत को इनसे कितना है खतरा?

बीजिंग: साल २०१९ के अंत से दुनिया को कोरोना महामारी में धकेलने वाले चीन में फिरसे कोरोना खतरा बढ़ चूका है। इस कदर मामले सामने आ रहे है, जिससे सरकार को कई शहरों में लॉकडाउन लगाना पड़ा रहा है। क्या भारत को भी इसका नुक्सान सहना पड़ेगा? क्या यह नई लहर भारत में भी देगी दस्तक? आइए इन सभी सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते है।

Advertisement

खबर है कि, चीन ने अगले 10 दिनों के लिए अपने कई मुख्या शहरों में लॉकडाउन की घोषणा की है । आपको बता दें कि चीन के शंघाई में लॉकडाउन दो चरणों में लागू किया जाएगा। वहीं, सभी का कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। साथ ही लोगों से घर के अंदर रहने और बेवजह बाहर न निकलने की अपील भी की है।

इस दौरान स्थानीय लोगों को घरों में ही रहना पड़ रहा है। कार्यालय और व्यवसाय बंद रहेंगे और सार्वजनिक परिवहन सेवाएं निलंबित रहेंगी। बता दें, 26 लाख की आबादी वाले शहर में कई गतिविधियों पर पहले ही रोक लगा दी गई थी। 

Advertisement

चीनी अधिकारियों का कहना है कि देश कोरोना वायरस के कारण सबसे कठिन समय का सामना कर रहा है। चीन ने शुरू से ही इस महामारी पर नियंत्रण किया है। वर्तमान में इतने मामले नहीं हैं जब अमेरिका और यूरोप के कई देश तमाम कोशिशों के बावजूद संक्रमण को नियंत्रित नहीं कर सके।

चीन ने जीरो कोविड नीति का पालन किया है। यहां सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) के पैथोलॉजिस्ट वू जुन्यू ने भी कहा कि चीन जीरो कोविड के लक्ष्य की दिशा में काम कर रहा है। क्योंकि यह कोविड-19 को रोकने की सबसे कारगर रणनीति है।

Advertisement

हालाँकि, भारतीय विशेषज्ञों का कहना है की। चीन में शुरू यह लहर भारत आने की बिलकुल भी संभावना नहीं है। क्योंकि भारत की ज्यादातर लोकसंख्या का टीकाकरण हो चूका है और इससे उनमे एंटीबाडीज बन चुकी है।

Advertisement