SpreadIt News | Digital Newspaper

महाराष्ट्र की जनता के लिए खुशखबर, सरकार ने ‘इस’ ईंधन पर लगने वाल टैक्स घटाया, अब गाडी चलाना होगा सस्ता 

महाराष्ट्र की जनता के लिए खुशखबर, सरकार ने ‘इस’ ईंधन पर लगने वाल टैक्स घटाया, अब गाडी चलाना होगा सस्ता

मुंबई: बढ़ती महंगाई के बीच महाराष्ट्र की जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है. महाराष्ट्र में एक अप्रैल से कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) सस्ती हो जाएगी । महाराष्ट्र सरकार ने सीएनजी पर वैट दर में भारी कमी करने का फैसला किया है। 

Advertisement

सरकार ने सीएनजी पर VAT 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है। सीएनजी की नई दरें 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होंगी। सरकार के इस फैसले से सीएनजी वाहन मालिकों को राहत मिलेगी। सीएनजी के लिए उन्हें कम भुगतान करना होगा । 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में बजट सत्र के दौरान महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजीत पवार ने प्राकृतिक गैस पर वैट 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा था। उन्होंने कहा कि टैक्स में कटौती की वजह से राज्य को 800 करोड़ का नुकसान होगा।

Advertisement

पवार ने बजट सत्र के दौरान कहा कि प्राकृतिक गैस पर्यावरण के अनुकूल है और इसका व्यापक रूप से घरेलू पाइप गैस आपूर्ति के साथ-साथ सीएनजी से चलने वाले मोटर वाहनों, ऑटो-रिक्शा, टैक्सियों और निजी वाहनों के लिए उपयोग किया जाता है। गौरतलब है की महाराष्ट्र के कई शहरों में सङ्ग की कीमत पेट्रोल-डीजल से ज्यादा हो गई थी। 

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सीएनजी पर वैट कम करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एक अप्रैल से राज्य में सीएनजी सस्ती हो जाएगी, जिससे ऑटोरिक्शा, टैक्सी चालक, यात्री वाहन के साथ-साथ नागरिकों को भी फायदा होगा। 

Advertisement