SpreadIt News | Digital Newspaper

हवाई सफर करने वालों के बड़ी खबर, सरकार ने फिर से शुरू कर दी ‘यह’ सेवा, अब यात्रिओं को नहीं होगी कोई दिक्कत 

हवाई सफर करने वालों के बड़ी खबर, सरकार ने ‘यह’ सेवा फिर से शुरू कर दी, अब यात्रिओं को नहीं होगी कोई दिक्कत

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का सीधा असर पड़ने वाली सबसे बड़ी इंडस्ट्री हवाई यात्रा कराने वाली हवाई इंडस्ट्री थी। महामारी से सबसे पहले हवाई यात्राओं को प्रतिबंधित किया गया। जिससे हवाई इंडस्ट्री में अरबों का नुकसान हुआ। हजारों लोगों को अपनी जॉब्स गंवानी पड़ी।

Advertisement

भारत में भी मार्च २०२० से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद थी। इसी बिच खबर है की सरकार ने सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स से प्रतिबंध हटाया है। इससे अब भारत में अपनी पूरी  क्षमता से उड़ाने होंगी।

दो साल बाद, हवाई अड्डों और एयरलाइनों ने नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने की अपनी तैयारी पूरी कर ली है। भारतीय एयरलाइंस के अलावा, अमीरात और वर्जिन अटलांटिक जैसी विदेशी एयरलाइंस भी नियमित उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए उत्साहित हैं।

Advertisement

महामारी से बुरी तरह प्रभावित उड्डयन उद्योग धीरे-धीरे ठीक हो रहा है और नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के फिर से शुरू होने से इसे एक नई गति मिलने की उम्मीद है। भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च, 2020 से निलंबित हैं।

कोविड महामारी की पहली लहर आने के साथ ही इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया और समय के साथ प्रतिबंध बढ़ता गया। लेकिन अब बैन खत्म करने का वक्त आ गया है। भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रविवार से नियमित रूप से शुरू होंगी।

Advertisement

कोरोना से सीधे तौर पर प्रभावित सेक्टर में एविएशन सेक्टर सबसे आगे था। सार्वजनिक संपर्क से बीमारी फैलने के कारण लंबे समय तक उड़ानें पूरी तरह से बंद थीं, फिर जब प्रतिबंध हटा दिए गए तो उद्योग को बहुत सीमित क्षमता के साथ उड़ान भरनी पड़ी। इसके अलावा, विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या बहुत सीमित थी। हालांकि, प्रतिबंध हटने के साथ, यह क्षेत्र के जल्द ही पटरी पर आने की उम्मीद है।

Advertisement