SpreadIt News | Digital Newspaper

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए इन फलों को अपने आहार में करो शामिल, कभी बीमार नहीं पड़ोगे

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए इन फलों को अपने आहार में करो शामिल, कभी बीमार नहीं पड़ोगे

स्वास्थ्य: गर्मी का मौसम आ चूका है। ऐसे में आपको अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में लू लगना और डिहाइड्रेशन होना आम समस्या है। हाइड्रेटेड रहने के लिए हमें सभी पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते है।

Advertisement

गर्मी में रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। कई बार सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता, बल्कि पानी वाला खाना भी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। आप पानी से भरा भोजन भी ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप और कौन  से हाइड्रेटिंग फूड्स खा सकते हैं।

सेब

Advertisement

सेब में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है। यह विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

टमाटर

Advertisement

टमाटर में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। यह आमतौर पर खाना पकाने में प्रयोग किया जाता है। टमाटर विटामिन ए से भरपूर होते हैं। यह उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करता है। यह आंखों की चमक में सुधार करता है। यह त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है।

तरबूज

Advertisement

यह सबसे स्वादिष्ट और गर्मी के मौसम के पसंदीदा फलों में से एक है। तरबूज में 90% पानी होता है। यह हीटस्ट्रोक से लड़ने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह फल हृदय रोग को रोकने में भी मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी

Advertisement

स्ट्रॉबेरी पानी से भरी होती है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। यह फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और मैंगनीज में समृद्ध है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मधुमेह, कैंसर और दिल की समस्याओं जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

Advertisement