SpreadIt News | Digital Newspaper

महंगाई का झटका हाय जोरो से… पेट्रोल-डीजल के बाद पीएनजी-CNG के भी बढ़े दाम, जानें नये रेटस

नई दिल्ली :

आम आदमी पर आज भी महंगाई की मार पड़ी है। देश में महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। घरेलू गैस सिलेंडर, पेट्रोल औऱ डीजल के बाद अब दिल्ली एनसीआर में पीएनजी तथा सीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। पेट्रोल और डीजल के बाद अब पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) भी महंगी हो गई है।

Advertisement

आईजीएल ने आज इन कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। आईजीएल ने जानकारी दी है कि पीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी (Price Hike) की गई है जबकि सीएनजी में 50 पैसे की वृद्धि हुई है। कंपनी के मुताबिक ये बढ़ोतरी गैस की बढ़ती लागत की वजह से की गई है. नई कीमतें 24 मार्च से लागू हो जाएंगी।

पीएनजी कीमतों से पहले सीएनजी, रसोई गैस और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है। ईंधन के दामों में ये तेजी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में उछाल की वजह से देखने को मिले हैं। भारत अपनी ईंधन जरूरतों का काफी बड़ा हिस्सा आयात के द्वारा पूरा करता है। 22 मार्च को ही घरेलू एलपीजी के दाम में भी 50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया था और इसके चलते लोगों की रसोई का बजट महंगा हो गया है। अब पीएनजी के दाम बढ़ने के चलते इसे इस्तेमाल करने वालों लोगों के लिए भी रसोई का खर्च बढ़ जाएगा।

Advertisement

इससे पहले मंगलवार से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। 6 अक्टूबर 2021 के बाद यह पहली बढ़ोतरी है। इस महीने की शुरुआत में तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

सरकार का कहना है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अब क्रूड ऑयल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल चल रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी करना जरूरी हो गया है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों यह वृद्धि लगातार जारी रह सकती है। जिसका भार आम जनता को उठाना होगा।

Advertisement