SpreadIt News | Digital Newspaper

Weather Update: गर्मी के बाद भी ‘इन’ 5 राज्यो में हो सकती है बारीश; जानें मौसम अपडेट

नई दिल्ली :

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लोगों को राहत देते हुए शनिवार को कहा कि पूरे देश में अधिकतम तापमान में गिरावट का रुख है। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति के साथ देश के कई हिस्सों में लू की स्थिति देखी जा रही है। जम्मू संभाग और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई।

Advertisement

आने वाले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसी के ही साथ पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू चल सकती है। मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो आने वाले दिनों में गर्मी से कोई ज्यादा राहत मिलने की कोई खास उम्मीद नहीं है। देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश (Rain) की संभावना भी बनी हुई है। वही मैदानी राज्यों में दिन में हवा चलने की गति में बढ़ोतरी देखी जा सकेगी. मौसम विभाग की मानें तो अभी लोगों को गर्मी से राहत मिलने के ज्यादा आसार नहीं है।

केरल, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं। इसी के ही साथ अगले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू चल सकती है।

Advertisement

अगले पांच दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में गरज-चमक के साथ हल्की-हल्की बारिश होने की संभावना है। 22 मार्च तक रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में और रविवार को तेलंगाना में हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 21 मार्च से पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक मैदान से लेकर पहाड़ तक अगले दो-तीन दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 से लेकर 6 डिग्री तक अधिक रहेगा। इसके बाद तापमान सामान्य हो जाएगा। इसकी वजह से अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी बढ़ने की पूरी संभावना है। राजधानी दून में आसमान साफ रहेगा लेकिन आंशिक रूप से कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे।

Advertisement