SpreadIt News | Digital Newspaper

PM Free Silai Machine Yojana :अब महिलाएं होगी आत्मनिर्भर; पीएम की इस योजना के तहत सभी पाएं फ्री सिलाई मशीन

नई दिल्ली :

केंद्र और राज्य की सरकारें महिलाओं को शसक्त बनाने और आरती रूप से आत्म निर्भर बनाने के लिए, कई कल्याणकारी योजनायें चला रही हैं। जिससे वह अपना जीवन किसी पर निर्भर हुए बगैर, पूरे आत्मसम्मान से अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकें। वहीं वैश्विक कोरोना (Corona) के बाद, महिलाओं की रोजगार के क्षेत्र में कहीं अधिक असुरक्षित हुई है। “दि ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2021” महामारी के चलते पुरुषों और महिलाओं के बीच श्रम भागीदारी असमानता में एक से चार फीसद का अंतर आया है।” इस को देखते हुए आज हम आपको एक जबरदस्त योजना के बारें में बताने जा रहे है।

Advertisement

PM Free Silai Machine Yojana देश के शहरी इलाकों के साथ-साथ अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास भी सरकार पूर्ण रूप से कर रही है। इसके लिए सरकार तरह-तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए एक ऐसी योजना शुरू की गई है, जिसके तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है।

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता आईडी और विधवाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी।

Advertisement

योग्यता :-

आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल वर्ग की सभी महिलाएं फ्री सिलाई मशीन योजना की पात्र है।

Advertisement

फ्री सिलाई योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदक श्रमिक महिलाओं के पति की वार्षिक आय 12,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Advertisement

आवेदन प्रक्रिया :-

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर विजिट करना है। उसके बाद आवेदन फॉर्म को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा।

Advertisement