SpreadIt News | Digital Newspaper

आपका एक EMI मिस करना भी आपके सपनों को कर देता है चूरचूर, जानिए ख़राब सिबिल के परिणाम आपके जिंदगी पर कैसे होंगे?

आपका एक EMI मिस करना भी आपके सपनों को कर देता है चूरचूर, जानिए ख़राब सिबिल के परिणाम आपके जिंदगी पर कैसे होंगे?

नई दिल्ली: क्रेडिट स्कोर को सिबिल स्कोर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो इसके कई साइड इफेक्ट होते हैं। या तो बैंक ऋण देने से इंकार कर देगा, या वह उच्च ब्याज दर वसूल करेगा। क्रेडिट स्कोर आज की दुनिया में एक बड़ी चीज है। ऐसे में सिबिल स्कोर को मजबूत करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। आइए जानते हैं खराब क्रेडिट स्कोर के क्या नुकसान हैं।

Advertisement

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक आपको नया लोन देने से मना कर देगा। बैंकों को डर होता है कि कमजोर सिबिल स्कोर वाले लोन डिफॉल्ट कर सकते हैं।

यहां तक ​​कि अगर बैंक ऐसे ग्राहकों को उधार देने के लिए सहमत हो जाता है, तो भी वह उच्च ब्याज दर वसूल करेगा। एक क्रेडिट स्कोर आपके वित्तीय विवेक के बारे में जानकारी देता है।

Advertisement

जब क्रेडिट स्कोर के कारण ब्याज दर अधिक होती है, तो आपको अन्य ग्राहकों की तुलना में अधिक भुगतान करना पड़ता है। यह आपके वित्तीय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। ऐसे में कर्ज का भुगतान समय पर करें, जिससे क्रेडिट स्कोर मजबूत होगा।

क्रेडिट स्कोर खराब होने पर बीमा कंपनियां ज्यादा प्रीमियम लेती हैं। यह माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर खराब है, तो वह बीमा कंपनी की अन्य लोगों की तुलना में अधिक दावे दाखिल करेगा।

Advertisement

अगर क्रेडिट स्कोर कम है तो होम लोन, कार लोन की समस्या हो सकती है। यह आपके सपनों को हिला सकता है। इसके अलावा व्यवसाय के लिए लीज पर संपत्ति लेना मुश्किल होगा।

कमजोर क्रेडिट स्कोर का एक और बड़ा नुकसान एक सुरक्षित ऋण के दौरान होता है। अगर आप गोल्ड लोन, सिक्योरिटीज लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक आपको लोन देगा लेकिन आपके हर दस्तावेज की गंभीरता से जांच करेगा। ऐसे में कमजोर क्रेडिट स्कोर आपको लोन मिलने में देरी कर सकता है।

Advertisement