SpreadIt News | Digital Newspaper

यूक्रेन फंसे भारतियों के लिए भारत सरकार ने जारी की एक और एडवाइजरी, जानिए क्या है इसमें?

यूक्रेन फंसे भारतियों के लिए भारत सरकार ने जारी की एक और एडवाइजरी, जानिए क्या है इसमें?

नई दिल्ली: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने  शुक्रवार को एक नई एडवाइजरी जारी की। एडवाइजरी में कहा गया है कि दूतावास अपना काम जारी रखे हुए है। इसके अलावा, एडवाइजरी उन लोगों के लिए संपर्क के डिटेल्स जारी किए है, जिन्हें अभी भी दूतावास की सहायता की आवश्यकता है।

Advertisement

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बिच हजारों भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए थे। इसके बाद भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ के जरिए इन भारतीयों को देश से निकाल दिया। दोनों देशों के बीच युद्ध ने भी लाखों लोगों को विस्थापित किया है।

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, “यूक्रेन में रहने वाले भारतीय, भारतीय दूतावास अभी भी काम कर रहा है। हमारे ईमेल आईडी और हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। ईमेल आईडी हैं- [email protected] और 24 * 7 सहायता के लिए व्हाट्सएप नंबर – +380933559958, +919205209802 और +917428022564। 

Advertisement

भारतीय दूतावास को 13 मार्च को अस्थायी रूप से पोलैंड की राजधानी वारसॉ में स्थानांतरित कर दिया गया था। विदेश विभाग ने कहा कि यह निर्णय तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण लिया गया था।

इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि युद्धग्रस्त यूक्रेन में 15-20 भारतीय हैं जो देश छोड़ना चाहते हैं और उन्हें हर संभव सहायता मुहैया कराई जा रही है।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा, “यह युद्ध की स्थिति है, लेकिन हम उन लोगों को निकालना जारी रखेंगे जो बाहर आना चाहते हैं।”

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘तीन दिन पहले तक करीब 50 भारतीय थे। हमारा अनुमान है कि 15-20 लोग उस देश (यूक्रेन) को छोड़ना चाहते हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो हार नहीं मानना ​​चाहते। हमसे जितना हो सकता है हम मदद करते हैं।

Advertisement