SpreadIt News | Digital Newspaper

इस राज्य में जल्द दौड़ेंगी 500 इलेक्ट्रिक बसें; देखें, किसे मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

नई दिल्ली :

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicle) की  डिमांड लगातार बढी है। सार्वजनिक वाहनों (public vehicles) के लिए भी इलेक्ट्रिक वाहन पहली पसंद बनते जा रहे हैं। देश में स्टार्टअप कंपनियां (startup companies) तेजी से ईवी का प्रोडक्शन कर रही हैं। मांग बढ़ने से कंपनियों ने में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है,जिससे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतें कम होना तय हैं। वहीं विभिन्न राज्य सरकारें भी ग्राहकों को सब्सिडी दे रहीं हैं। ऐसेही सकारात्मक स्थिती में तमिलनाडु सरकार ने साल 2022-2023 के लिए बजट पेश किया।

Advertisement

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने शुक्रवार को कहा कि तमिलनाडु सरकार अगले वित्त वर्ष में केएफडब्ल्यू की सहायता से 500 नई इलेक्ट्रिक बसें और 2,213 डीजल से चलने वाली बसें खरीदेगी।

विधानसभा में 2022-23 के लिए राज्य का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु के प्रमुख शहरों में बसों के जलवायु-अनुकूल आधुनिकीकरण परियोजना के तहत केडब्ल्यूएफ सहायता से लागू की जा रही है। इसलिए तमिलनाडु की सड़कों पर अन्य 2,213 बीएस-6 नई डीजल बसें और 500 नई इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी।

Advertisement

राजन ने कहा, इस योजना का महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। बजट में, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा के लिए 1,520 करोड़ रुपये, बस किराए में छात्र रियायत के लिए सब्सिडी के रूप में 928 करोड़ रुपये और डीजल सब्सिडी के रूप में 1,300 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Advertisement