SpreadIt News | Digital Newspaper

बड़ी खबर: महाराष्ट्र में 12 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू, जानिए विस्तार से

बड़ी खबर: महाराष्ट्र में 12 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू, जानिए विस्तार से

मुंबई: राजधानी मुंबई , पुणे, नासिक समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में बुधवार (16 मार्च)  से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। हालांकि पहले दिन कई जगह दिक्कतों का सामना करना पड़ा।  आईंए जानते है कैसा रहा दिनभर का हाल?

Advertisement

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य सरकारों को दिए गए निर्देशों के अनुसार बच्चों के लिए महाराष्ट्र कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम मुंबई के 12 केंद्रों पर शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत दोपहर 12 बजे हुई। वर्तमान में यह कार्यक्रम दो दिवसीय पायलट स्तर पर शुरू किया जा रहा है। 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन दी जा रही है।

मुंबई में दोपहर 12 बजे टीकाकरण शुरू होना था। लेकिन टीकाकरण के लिए निर्धारित एप पर 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण का स्लॉट अपडेट नहीं किया जा सका। जिससे टीकाकरण केंद्र में बच्चों को ढाई घंटे तक इंतजार करना पड़ा। पहले दिन इस असुविधाजनक माहौल में 2 घंटे बाद टीकाकरण शुरू हो सका।

Advertisement

पुणे की बात करें तो प्रशासन की ओर से ऑनलाइन स्लॉट बुक करने का आदेश आया था। लेकिन कोविन ऐप बिल्कुल भी काम नहीं आया। जिससे बच्चों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका। जिसके कारण उनका टीकाकरण लंबे समय तक शुरू नहीं हो सका। पुणे में कहीं भी टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण समय पर शुरू नहीं हो सका।

जहां तक ​​नासिक का सवाल है, वैक्सीन का स्टॉक नहीं होने के कारण 12 से 14 साल के बच्चों का समय पर टीकाकरण शुरू नहीं हो सका। इसी तरह औरंगाबाद में सिर्फ तीन केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो सका। यहां लड़कों की तुलना में लड़कियों ने टीकाकरण के प्रति अधिक उत्साह दिखाया।

Advertisement

टीकाकरण कराने के लिए लड़कों से ज्यादा लड़कियां आगे आईं। असुविधा पहले दिन से ही देखी जा रही थी और देश के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि कल (गुरुवार) से 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम को सुव्यवस्थित किया जाएगा।

Advertisement