SpreadIt News | Digital Newspaper

‘इस’ कंपनी के स्टॉक है दुनिया में सबसे महंगे, एक शेयर की कीमत है करोडो में, जानकर होश उड़ जाएंगे

‘इस’ कंपनी के स्टॉक है दुनिया में सबसे महंगे, एक शेयर की कीमत है करोडो में, जानकर होश उड़ जाएंगे

नई दिल्ली: अमेरिकी व्यवसायी वॉरेन बफेट के स्वामित्व वाली कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक के शेयर इस सप्ताह पहली बार 5 मिलियन तक पहुंचे। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

Advertisement

कंपनी के स्टॉक में बढ़ोतरी से पता चलता है कि यूक्रेन में संकट और बढ़ती महंगाई के बीच निवेशक बर्कशायर हैथवे के स्टॉक को डिफेन्स स्टॉक के रूप में देख रहे हैं। बफेट के पास कंपनी का 16.2 प्रतिशत हिस्सा है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, कंपनी के स्टॉक में वृद्धि ने बफेट को 119.2 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया का पांचवा सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया है।

ओमाहा, नेब्रास्का, यूएसए में स्थित कंपनी का बर्कशायर हैथवे बाजार मूल्य 731 बिलियन तक पहुंच गया है। बाजार मूल्य के मामले में यह संयुक्त राज्य अमेरिका की छठी सबसे बड़ी कंपनी है। बफेट के पास कंपनी का 16.2 प्रतिशत हिस्सा है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, कंपनी के स्टॉक में वृद्धि ने बफेट को 119.2 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया का पांचवा सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया है।

Advertisement

बर्कशायर हैथवे इंक, एक होल्डिंग कंपनी है। इसकी कई सहायक कंपनियां हैं जो विभिन्न प्रकार के व्यवसाय में शामिल हैं। इसकी सहायक कंपनियां बीमा और पुनर्बीमा, उपयोगिताओं और ऊर्जा, माल रेल परिवहन, विनिर्माण और खुदरा बिक्री जैसे क्षेत्रों में सक्रिय हैं।

बर्कशायर ने पिछले साल 27.46 अरब की बड़ी कमाई की थी। इनमें जिको कार बीमा, बीएनएसएफ रेलरोड और बर्कशायर हैथवे एनर्जी का मजबूत प्रदर्शन शामिल है।

Advertisement

स्मेड कैपिटल मैनेजमेंट इंक के बिल स्मेड ने कहा कि बर्कशायर एक तकनीकी स्टॉक नहीं है। दूसरी ओर कंपनी बहुत बड़ी है। कंपनी का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला हुआ है। इससे निवेशकों को इस स्थिति में मजबूती मिलती है।

Advertisement