SpreadIt News | Digital Newspaper

UP: इस दिन शपथ ले सकते है योगी, जानिए कब होगा शपथग्रहन समारोह?

UP: इस दिन शपथ ले सकते है योगी, जानिए कब होगा शपथग्रहन समारोह?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद राज्य के कार्यवाहक सीएम योगी आदित्यनाथ कल दिल्ली जाएंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब सभी की निगाहें नई सरकार पर टिकी हैं।

Advertisement

हालांकि कहा जा रहा है कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होली के बाद हो सकता है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 37 साल बाद इतिहास रच दिया है।  1985 के बाद बीजेपी यूपी में लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटने वाली दूसरी पार्टी है।

बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 403 में से 273 सीटों पर जीत हासिल की है।  वहीं, 2017 की तुलना में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 55 सीटें गंवाने के बावजूद पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता पर काबिज होने के लिए तैयार है। 

Advertisement

वहीं, बीजेपी को 255, अपना दल ने 12 और निषाद पार्टी ने 6 सीटें जीती हैं. ऐसे में चुनाव परिणाम आने के बाद राजभवन में चहल-पहल तेज हो गई है। वहीं, यूपी की नई सरकार के शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

गौरतलब है कि होली के बाद यूपी में बीजेपी की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होने की संभावना है।  ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का कार्यकाल भी 15 मार्च को समाप्त हो रहा है। 

Advertisement

पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर भी नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की योजना बना रहे हैं। 

गौरतलब है कि बीजेपी के साथ यूपी ने भी राजभवन को भव्य शपथ ग्रहण समारोह बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।  हालांकि विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से योगी आदित्यनाथ के दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की काफी चर्चा है।  साथ ही उनके नाम पर आगामी विधायक बैठक में मुहर भी लगेगी। 

Advertisement