SpreadIt News | Digital Newspaper

Army recruitment: शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से सेना में भर्ती, अभी करें आवेदन

Army recruitment: शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से सेना में भर्ती, अभी करें आवेदन

नई दिल्ली:

Advertisement

इस समय सरकारी नौकरी की संख्या में गिरावट आ रही है।  कई नौकरी चाहने वालों की तैयारी के बावजूद, उनमें से कई उपयुक्त रोजगार के अवसरों से वंचित हैं। कई ऐसे भी हैं जो देश के लिए काम करने के लिए सेना या सुरक्षा बलों में शामिल होना चाहते हैं।

इस बार भारतीय सेना उनके लिए एक बड़ा मौका लेकर आई है। भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए भर्ती नोटिस जारी किया है। अविवाहित महिला या पुरुष भारतीय सेना की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुल 191 पद भरे जाएंगे।

Advertisement

आवेदन कैसे करें?

1. सबसे पहले सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना है।

Advertisement

2. इसके बाद अप्लाई लॉग इन पर जाएं और ‘रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें।

3. अब अपनी सारी जानकारी के साथ अपना नाम रजिस्टर करें और ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें।

Advertisement

4. अब एसएससी टेक्निकल कोर्स के आवेदन फॉर्म को सही से भरें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। भविष्य में उपयोग के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

आयु सीमा

Advertisement

इस पद के लिए 1 अक्टूबर 2022 तक 20 से 26 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सशस्त्र बलों के रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए आयु में छूट है। उन्हें उम्र में छूट मिलेगी।

शैक्षिक योग्यता

Advertisement

आवेदकों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। या वे आवेदक जो अभी इंजीनियरिंग के चौथे वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। सेना की वेबसाइट पर अधिसूचना में अधिक विवरण हैं। केवल इंजीनियरिंग विभाग या समकक्ष ही आवेदन कर सकते हैं। इंजीनियरिंग की डिग्री के बिना अन्य लोग इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

Advertisement