SpreadIt News | Digital Newspaper

UP Elections Results 2022: योगी आदित्यनाथ ने किया ऐसा काम जो अब तक कोई CM नहीं कर सका, जानिए आखिर उन्होंने ऐसा क्या किया ?

UP Elections Results 2022: योगी आदित्यनाथ ने किया ऐसा काम जो अब तक कोई CM नहीं कर सका, जानिए आखिर उन्होंने ऐसा क्या किया ?

लखनऊ: आज सुबह से यूपी की सभी 403 सीटों पर मतगणना जारी है।  इस ट्रेंड के मुताबिक बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला है।  फिर अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक बार फिर सरकार बनाते नजर आ रहे हैं। योगी आदित्यनाथ दोबारा मुख्यमंत्री बनते ही इतिहास रच देंगे और उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज होंगे।

Advertisement

योगी आदित्यनाथ अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे। यूपी के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। इससे पहले, यूपी में कई मुख्यमंत्री सत्ता में लौट चुके हैं, लेकिन उनमें से किसी ने भी अपना पहला पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया था। इनमें संपूर्णानंद, चंद्रभानु गुप्ता और हेमवती नंदन बहुगुणा शामिल हैं।

योगी आदित्यनाथ साल 2017 में यूपी के मुख्यमंत्री बने और उन्होंने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार अपनी पार्टी को सत्ता देंगे और यूपी के इतिहास में पहले मुख्यमंत्री होंगे जिनके नेतृत्व में कोई पार्टी 5 साल पूरे करने के बाद सत्ता में लौट रही है।

Advertisement

योगी आदित्यनाथ पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं और वह गोरखपुर से मैदान में हैं। 2003 के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई नेता विधायक बनने के बाद मुख्यमंत्री बनने जा रहा है। इससे पहले 2003 में मुलायम सिंह यादव विधायक बनकर मुख्यमंत्री बने थे। फिर मायावती, अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ खुद विधान परिषद के जरिए मुख्यमंत्री की कुर्सी पर पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री बनने के साथ-साथ योगी आदित्यनाथ एक बड़ी मान्यता को भी तोड़ देंगे कि नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री की सत्ता में वापसी नहीं होती।  इस वजह से कई मुख्यमंत्री नोएडा जाने से बचते रहे लेकिन योगी आदित्यनाथ ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने कई बार नोएडा का दौरा किया और उन्होंने इस मान्यता को खारिज भी किया।

Advertisement