SpreadIt News | Digital Newspaper

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का सफर है प्रेरणदायक, जानिए कैसे बने कॉमेडियन से मुख्यमंत्री?

पंजाब के नए मुख्यमंत्री का सफर है प्रेरणदायक, जानिए कैसे बने कॉमेडियन से मुख्यमंत्री?

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी  के नेता भगवंत मान पंजाब के अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। मान पंजाब में आप को पहली जीत दिला रहे हैं। AAP 117 में से 90 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है।  ऐसे में आप बहुत आसानी से पंजाब में सरकार बनाने जा रही है । वहीं, विधानसभा सीट पर भगवान मान धुरी ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है।  आइए जानते हैं कॉमेडियन से राजनेता बने भगवान मान के बारे में।

Advertisement

जब भगवंत माने ने पंजाब से कॉमेडियन के रूप में राष्ट्रीय टेलीविजन में प्रवेश किया, तो उनके कॉमेडी शो को कांग्रेस पंजाब के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने जज किया था। हालांकि, अब दोनों नेता इस चुनाव में प्रतिद्वंदी थे। चुनाव प्रचार के दौरान आप के समर्थन की लहर दौड़ गई थी।

हालांकि, उनके लिए सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी कोई पार्टी नहीं, बल्कि शराब थी। कहा जाता है कि नशे में धुत लोगों में इज्जत बहुत बढ़ गई है। हालांकि, आप चुनाव का टिकट लेने से पहले उन्होंने घोषणा की कि वह शराब छोड़ रहे हैं।

Advertisement

भगवान मान कैसे बने सीएम का चेहरा?

भगवंत मान लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं। हालाँकि, उन्हें आम जनता द्वारा पंजाब के लिए AAP के सीएम उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मान को आम जनता के वोट के बाद चुना गया था।

Advertisement

पार्टी के विशेष अभियान ‘जनता चुंगी अपना सीएम कैंडिडेट’ के दौरान फोन कॉल, एसएमएस और व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से वोट डाले गए। इसके बाद जो नतीजे आए, उन्हें 93 फीसदी लोगों की पसंद बताया गया।

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से राजनीति तक का सफर

Advertisement

भगवंत मान ने राजनीति में आने से पहले कई सालों तक पंजाब की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम किया। हालांकि अब वह अपनी कॉमेडियन छवि को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे में भगवंत माने ने खुद को पेशे से राजनेता बताया है. उन्होंने दिल्ली में विरोध कर रहे किसानों का समर्थन करते हुए कृषि कानूनों पर सदन में भाषण भी दिया।

बतौर एंटरटेनर उनकी पहली फिल्म कचारी थी। फिल्म 1994 में रिलीज हुई थी। 2000 के दौरान स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ में आने के बाद भगवंत मान देश में कॉमेडी के क्षेत्र में एक बड़ा चेहरा बन गए।

Advertisement

भगत सिंह के अनुयायी हैं भगवंत मान

आप नेता भगवंत मान भी फिलहाल संगरूर से सांसद हैं। भगवान मान को हमेशा पीली पगड़ी पहने देखा जाता है। वह भगत सिंह के अनुयायी हैं। मान की कुल घोषित संपत्ति रु. 2 करोड़, जिसमें से रु. 48.1 लाख चल संपत्ति और रु. 1.5 करोड़ अचल संपत्ति।

Advertisement