SpreadIt News | Digital Newspaper

अगर आपके 5G फोन में ‘यह’ बैंड नहीं है, तो वो एक महज डिब्बा है, जानिए किन फोन पर चलेगी 5G सेवा?

अगर आपके 5G फोन में ‘यह’बैंड नहीं है, तो वो एक महज डिब्बा है, जानिए किन फोन पर चलेगी 5G सेवा?

नई दिल्ली: जैसे की हम सभी जानते है भारत की अगली टेक क्रांति 5G के साथ शुरू होगी। भारत में फ़िलहाल 5G सर्विस लॉन्च नहीं हुई है, लेकिन कई लोग नए स्मार्टफोन में 5G फीचर पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। प्रत्येक डिवाइस, विशेष रूप से मिड-रेंज और प्रीमियम सेगमेंट में, 5G फीचर से लैस है।

Advertisement

भले ही आपको फोन में बैंड के नाम पर कोई तीन-चार बैंड न दिखें। कंपनियां 5G सपोर्ट के साथ खूब प्रचार कर रही हैं। सभी ब्रांड 15,000 रुपये से ऊपरी कीमत में 5G स्मार्टफोन्स लांच कर रहे है। 

जिसका अर्थ है कि यह वर्ष का सबसे अधिक भ्रमित करने वाला समय होने वाला है, साथ ही साथ 5G सुविधा भी। लोगों को इस बात की भी चिंता सता रही है कि उनके द्वारा खरीदा गया फोन 5G सपोर्ट मिलेगा या नहीं।

Advertisement

कयास लगाए जा रहे हैं कि टेलीकॉम ऑपरेटर्स ऐसे स्पेक्ट्रम बैंड में 5G सर्विस लॉन्च करेंगी, जो ज्यादातर फोन में मौजूद है। अगर ऐसा नहीं होता है तो 5G के नाम से खरीदे गए फोन में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा।

5G किस बैंड में आएगा?

Advertisement

यदि आप 5G फोन खरीदते हैं, तो यह जरूरी नहीं कि सभी बैंड को सपोर्ट करता हो, लेकिन उस बैंड का सपोर्ट होना चाहिए जिस पर टेलीकॉम ऑपरेटर्स 5G सर्विस शुरू करेंगे। अधिकांश दूरसंचार ऑपरेटर 3.5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड में स्पेक्ट्रम का उपयोग करेंगे। इसलिए 5G सपोर्ट वाला डिवाइस खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह N78 बैंड को सपोर्ट करे।

अगर आपके फोन में N78 सपोर्ट उपलब्ध है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ध्यान दें कि एक 5G चलने के लिए कम सब-1 GHz फ़्रीक्वेंसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इस फ्रीक्वेंसी पर स्पीड बहोत कम मिलेगी। जिससे  5G  डिवाइस लेने का कोई मतलब नहीं बनता। लेकिन इसमें ज़्यादा स्पीड नहीं मिलेगी। 

Advertisement

हालांकि, 3.5GHz फ़्रीक्वेंसी बेहतर कवरेज के साथ बेहतर स्पीड मिलेगी। वहीं, प्रीमियम फ़्रीक्वेंसी रेंज mmWave में 5G बैंड की उम्मीद कम ही है। N78 बैंड भारत में लॉन्च होने वाले लगभग सभी 5G डिवाइस में पेश किया जा रहा है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपके पसंदीदा फोन में यह बैंड नहीं है तो आप इसे बिलकुल न ख़रीदे। 

Advertisement