SpreadIt News | Digital Newspaper

महिला दिवस विशेष: मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाइए यह टिप्स, मिलेगी दर्द से राहत 

महिला दिवस विशेष: मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाइए यह टिप्स, मिलेगी दर्द से राहत

स्वास्थ्य: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द, मिजाज और शरीर में दर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

Advertisement

कभी-कभी मासिक धर्म की अनियमितता हार्मोनल गड़बड़ी और अस्वास्थ्यकर आहार के कारण हो सकती है। इस वजह से आपको ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि पीरियड्स का चक्र प्रभावित न हो। आइए जानते हैं कि आप और किन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपका दर्द कम हो सकता है। 

पानी

Advertisement

पीरियड्स के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं। पीरियड्स के दौरान हाइड्रेटेड रहने से डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले सिरदर्द के जोखिम को कम किया जा सकता है।

फल 

Advertisement

ऐसे फल खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, जैसे तरबूज, ऐसे फल खाने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

Advertisement

पीरियड्स के दौरान शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसलिए आयरन के स्तर को बनाए रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना जरूरी है क्योंकि आयरन की कमी से आपक कमजोर महसूस कर सकते है। 

अदरक

Advertisement

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पीरियड्स के दौरान मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। अदरक मतली और उल्टी को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

सूखे मेवे

Advertisement

ज्यादातर सूखे मेवे ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। यह प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन का अच्छा स्रोत है। सूखे मेवों का सेवन आयरन के स्तर को बनाए रखने और तनाव को कम करने में मदद करता है।

दलिया और बाजरा

Advertisement

पीरियड्स के दौरान फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। आप नाश्ते या रात के खाने के लिए दलिया और बाजरा ले सकते हैं। यह फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर होता है।

Advertisement