SpreadIt News | Digital Newspaper

महंगे पेट्रोल-डीझेल से मिलेगा छुटकारा; नई मारुति सुजुकी Dzire CNG हुई luanch, जानें कीमत और डीटेल्स

नई दिल्ली :

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कार पसंद करने वालों और खासतौर से मारुति की सेडान कार डिजायर (Maruti Suzuki DZire) प्रेमियों के खुशखबरी है. ये उन लोगों के लिए बड़ी खबर है जिन्हें डिजायर के सीएनजी वर्जन का इंतजार था। जानकारी के मुताबिक सेलेरियो कार के बाद मारुति भारत में अब डिजायर का सीएनजी मॉडल लॉन्च लॉन्च करने की घोषणा की है।

Advertisement

मारुति सुजुकी ने मंगलवार को डिजायर सेडान के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की घोषणा की है। मारुति सुजुकी डिजायर सीएनजी दो वेरिएंट- वीएक्सआई और जेडएक्सआई में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 8.14 लाख रुपये और 8.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। Dzire CNG सेडान सब्सक्रिप्शन के लिए भी उपलब्ध है। मारुति सुजुकी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, डिजायर सीएनजी मॉडल की मंथली सब्सक्रिप्शन चार्ज 16,999 रुपये से शुरू होता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मारुति डिजायर टूर S सेडान का फ्लीट कैब वेरिएंट पहले से ही फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ उपलब्ध है।नया मॉडल 1.2 लीटर के K12M VVT पेट्रोल इंजन के साथ CNG किट के साथ आ सकती है, जो 71bhp की पावर और 95Nm का टार्क जनरेट करता है। पेट्रोल पर चलाए जाने के दौरान यह 82bhp की अधिकतम शक्ति और 113Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति के कुछ डीलरों ने 2022 मारुति डिजायर सीएनजी की बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और कंपनी ने अपने शोरूम में डीलर ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि डिजायर सेडान के सीएनजी वर्जन की लॉन्चिंग भारत सरकार के ऑयल इम्पोर्ट को कम करने और भारत के प्राइमरी एनर्जी मिक्स में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 2030 तक 15 प्रतिशत करना है। पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी को एक स्वच्छ और बेहतर फ्यूल माना जाता है। साथ ही सीएनजी पेट्रोल और डीजल से बेहतर माइलेज देती है।

Advertisement