SpreadIt News | Digital Newspaper

Google ने बैन किया यह खतरनाक App, तुरंत कर दें डिलीट

नई दिल्ली :

टेक्नोलॉजी के इस दौर में लोगों कि जितनी ज्यादा सहूलियत मिली है तो उतना ही ज्यादा फ्रॉड बनने का खतरा भी पैदा हो गया है। एंड्रॉयड फोन के लिए एक खासतौर पर मैलिसियस बैंकिंग ट्रोजन ऐप अभी सामने आई है। ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हैकर्स लोगों को अपना निशाना बनाने के लिए फर्जी ईमेल से लेकर मोबाइल ऐप तक का सहारा ले रहे हैं।

Advertisement

हाल ही में एक मोबाइल ऐप को स्पॉट किया गया है, जो लोगों के बैंकिंग ऐप, ऑनलाइन वॉटलेट, इंश्योरेंस ऐप और क्रिप्टो वॉलेट को हैक करके पैसा चुरा रहा है। इस ऐप का नाम QR Code & Barcode – Scanner है। इसे गूगल प्ले-स्टोर से 10,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है। हालांकि, अब इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से हटा दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 के शुरुआत में TeaBot नाम के एक ऐप द्वारा एक ट्रोजन मैलवेयर जारी किया गया था। इस ट्रोजन को यूजर्स के डिवाइस में जाकर क्रेडेंशियल्स और एसएमएस चुराने के मकसद से तैयार किया गया था। यह फोन में घुसने के बाद नजर भी नहीं आता था। फोन में एंट्री करते ही यह आपके फोन की स्क्रीन का एक्सेस ले लेता था. इसके बाद एसएमएस का एक्सेस भी इसके पास होता था। इसके अलावा यह आपकी बैंकिंग से जुड़े लॉगिन आईडी और पासवर्ड को भी चुराता था। इसके बाद हैकर्स आपके बैंक अकाउंट से रुपये उड़ाते थे।

Advertisement

इस खतरनाक ऐप को करीब 10,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। कहीं आपके स्मार्टफोन में यह खतरनाक ऐप मौजूद तो नहीं है? अगर ऐसा हैं, तो उसे तुरंत फोन से अनइंस्टॉल कर दें। एक सिक्योरिटी फर्म ने बताया कि गूगल प्ले (Google Play) से रिमोट एक्सेस ट्रोजन को डाउनलोड किया गया है। जो यूजर्स के पासवर्ड, टेक्स्ट मैसेज और अन्य गोपनीय डेटा को चोरी करता है।

Advertisement