SpreadIt News | Digital Newspaper

Russia-Ukraine War: थमेगा रूस-यूक्रेन युद्ध? ऐसा क्या बदल गया एक रात में; जानिए विस्तार से

नई दिल्ली :

यूक्रेन पर हुए रूस के हमले से पैदा संकट को सुलझाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रही कोशिशों ने अब तेजी पकड़ना शुरू कर दिया है। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अब रूस और यूक्रेन के बीच शांति कायम करने के लिए मध्यस्थ की भूमिका में कदम रखा है। उन्होंने क्रेमलिन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है। करीब 3 घंटे तक चली दोनों नेताओं की बैठक के बारे में कोई खास जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। ऐसा एक एक कदम भी रूस-यूक्रेन युद्ध बंद कर सकता है। पर उसके लिये अभी ऐसे कई कदम जल्दी उठाने होंगे। बहरहाल बर्लिन के लिए रवाना होने से पहले बेनेट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की।

Advertisement

रूस-यूक्रेन युद्धका आज 11वां दिन है। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि अघोषित बैठक अमेरिकी प्रशासन की वजह से हुई है। पुतिन से मुलाकात के बाद इजरायली प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी बात की है। ज़ेलेंस्की इजरायल से मामले में दखल देने की अपील करते रहे हैं।

इजरायल के पीएम बेनेट का मॉस्को दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इयरायल को अमेरिका का सहयोगी माना जाता है। इजरायल के एक अधिकारी ने कहा कि युद्धविराम कराने के उद्देश्य से बेनेट सभी के संपर्क में रहेंगे।

Advertisement

यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति पुतिन की किसी विदेशी देश के नेता के साथ ये दूसरी बैठक है। जिस दिन यूक्रेन पर रूस का हमला शुरू हुआ, उसी दिन पुतिन ने क्रेमलिन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी।

Advertisement