SpreadIt News | Digital Newspaper

सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, होली के मौके पर बढ़ सकती है सैलरी, जानिए विस्तार से

सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, होली के मौके पर बढ़ सकती है सैलरी, जानिए विस्तार से

होली का त्योहार नजदीक आ रहा है और इस मौके पर  सरकार देश के करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है।  दरअसल, सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा करने की योजना बना रही है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार 5 राज्यों के चुनाव के बाद और होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को ये तोहफे देगी।

Advertisement

दावा किया जा रहा है कि सरकार DA में करीब 3% की बढ़ोतरी कर सकती है।  फिलहाल डीए 31 फीसदी है। जल्द ही इसके 34 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। मोदी सरकार के इस कदम से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को काफी फायदा होगा।

अगर मोदी सरकार डीए में 3% की बढ़ोतरी करती है, तो कर्मचारियों का वेतन लगभग 20,000 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। पिछले साल अक्टूबर में डीए में 3 फीसदी और फिर जुलाई में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. मोदी सरकार की ओर से DA में 3% की बढ़ोतरी के बाद DA 34% हो जाएगा।  देखना होगा कि केंद्रीय कर्मचारियों को यह खुशखबरी कब तक मिलेगी।

Advertisement

यदि किसी व्यक्ति का मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो उसे 31% डीए की दर से 5,580 रुपये प्रति माह भत्ता मिलता है। अगर DA में 3% की वृद्धि की जाती है, तो यह 34% हो जाएगा। इस तरह डीए 34% बढ़कर 6,120 रुपये प्रति माह हो जाएगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. उम्मीद है कि अगले चुनाव से पहले सरकार इसकी घोषणा कर देगी। केंद्र सरकार और कर्मचारियों के बीच लंबित डीए को बहाल करने की मांग लंबे समय से चल रही है।  हालांकि अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। अगले कुछ दिनों में कैबिनेट सचिव के साथ इस मामले पर चर्चा होने की उम्मीद है।

Advertisement