SpreadIt News | Digital Newspaper

सुबह उठकर खाली पेट चाय पिने के होते है इतने नुकसान, जानकर चौंक जाओगे, भूलकर भी खाली पेट चाय मत पीना

सुबह उठकर खाली पेट चाय पिने के होते है इतने नुकसान, जानकर चौंक जाओगे, भूलकर भी खाली पेट चाय मत पीना

स्वास्थ: सुबह उठते ही चाय पीने की आदत आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।  खाली पेट चाय पीने से मोटापा और तनाव के साथ-साथ अल्सर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। 

Advertisement

चाय में कैफीन, एल-थीनाइन और थियोफिलाइन जैसे तत्व होते हैं। जो आपको एक्टिव तो बनाते है , लेकिन इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। बेड टी की आदत से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और तनाव में वृद्धि हो सकती है।

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने से पित्त रस बनना बंद हो जाता है। जिससे मतली और घबराहट हो सकती है। बेड टी लेने से पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता है। यह गैस,एसिडिटी, कब्ज, अपच, आदि समस्यांओ को न्योता देता है।

Advertisement

लंबे समय तक खाली पेट चाय पीने की आदत से अल्सर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है।

खाली पेट चाय पीने की आदत हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती है। खाली पेट चाय पीने से शरीर में बात करने का अपराध बोध बढ़ जाता है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे आपको कम उम्र में जोड़ों के दर्द का अनुभव हो सकता है।

Advertisement

चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। खाली पेट चाय पीने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव बढ़ सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत काफी हानिकारक हो सकती है। चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। सुबह की चाय में मौजूद कैफीन शरीर में जल्दी फैलता है, जो हृदय गति और रक्तचाप को प्रभावित करता है।

Advertisement