SpreadIt News | Digital Newspaper

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के पहले शहर खेरसोन पर रूस का कब्‍जा; कीव, खारकीव और बुका के कई इलाके बने खंडहर

नई दिल्ली :

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में पुतिन की सेना को आठवें दिन बड़ी सफलता हाथ लगी। यूक्रेन के पहले बड़े शहर खेरसोन पर अब रूस की सेना का कब्‍जा हो गया है।

Advertisement

रूस यूक्रेन पर चारों तरफ से हमला कर रहा है। इस बीच पेंटागन ने दावा किया है कि यूक्रेन पहुंचे रूसी सैनिकों के पास न ही हथियार हैं और न ही उन्हें जंग लड़ने की ट्रेनिंग दी गई है। पेंटागन ने कहा कि रूसी सैनिक खाने-पीने को मोहताज हो गई है। वो खाने के लिए लूटपाट कर रही है। कई ऐसे वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें रूसी फौज लूटपाट करते नजर आ रही है। कई सैनिकों को ये भी पता नहींं है कि उन्हें जंग लड़ने यूक्रेन भेजा जा रहा है।

खेरसोन के मेयर ने स्‍थानीय लोगों को आदेश दिया है कि वे रूसी सेना के आदेश को मानें। इस बीच रूसी सेना राजधानी कीव पर जोरदार हमले कर रही है और लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। इस बीच अमेरिका ने चेतावनी दी है कि रूस धीरे-धीरे करके यूक्रेन पर कब्‍जा करने के मिशन पर बढ़ रहा है।

Advertisement

रूस ने यूक्रेन के खेरसोन शहर पर कब्जा करने का दावा किया है, जबकि रूसी हमलों में कीव, खारकीव और बुका के कई इलाके खंडहर बन गए हैं। बुधवार को सबसे ज्यादा हमले खारकीव में किए गए, जिससे 24 घंटे में 21 लोग मारे गए, जबकि 112 घायल हो गए। बुका, मारियुपोल और जितोमिर में भी हालात बेहद खराब हैं। रूस की धमकी के बाद पांच लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं। कीव, लीव समेत दूसरे शहरों के रेलवे स्टेशन पर लोगों का तांता लगा है। उधर, रूसी सेना का काफिला राजधानी कीव से महज 13 किलोमीटर दूर रह गया है।

Advertisement