SpreadIt News | Digital Newspaper

WhatsApp की भारतीय यूजर्स पर बड़ी कारवाई, लगभग 20 लाख यूजर्स को किया बैन; जानिए क्या है कारण?

WhatsApp की भारतीय यूजर्स पर बड़ी कारवाई, लगभग 20 लाख यूजर्स को किया बैन; जानिए क्या है कारण ?

नई दिल्ली: मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप  ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। व्हाट्सएप ने अपने शिकायत विभाग के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर जनवरी में 18.58 लाख भारतीय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया। 

Advertisement

व्हाट्सएप को इस महीने 495 भारतीय खातों के खिलाफ शिकायतें मिलीं, जिसमें 285 खातों को ब्लॉक करने की अपील भी शामिल है। इनमें से 24 को प्रतिबंधित कर दिया गया है। कंपनी द्वारा अपने ऐप और संसाधनों के माध्यम से 18.58 लाख खातों में से अधिकांश को प्रतिबंधित कर दिया गया था ।

व्हाट्सएप द्वारा ब्लॉक किए गए खातों का डेटा भी कंपनी द्वारा शेयर किया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2022 के तहत, व्हाट्सएप इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा कि सुविधा के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से हमारी रिपोर्ट प्राप्त होती है। कंपनी 10 अंकों के मोबाइल नंबर से पहले +91 आईएसडी कोड द्वारा भारतीय खातों की पहचान करती है।

Advertisement

WhatsApp मैसेजिंग ऐप ने भी अक्टूबर 2021 में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया था। मेटा के स्वामित्व वाले एप्लिकेशन ने बताया कि उसने नए आईटी नियमों 2021 के अनुपालन में अक्टूबर में भारत में 2 मिलियन से अधिक खातों को अवरुद्ध कर दिया था।

व्हाट्सएप को  इसी महीने भी 500 शिकायतें मिलीं और उनमें से केवल 18 पर कार्रवाई की गई। व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा कि नए आईटी नियम 2021 के अनुसार, उसने अक्टूबर महीने के लिए अपनी 5वीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें उपयोगकर्ता की शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाइयों के साथ-साथ व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाई का विवरण शामिल है।

Advertisement