SpreadIt News | Digital Newspaper

बड़ी खबर: भारत में चौथी कोरोना लहर ‘इस’ महीने में आएगी, जानिए कैसा होगा प्रभाव ?

नई दिल्ली: पिछले २ सालों में भारत में अब तक कोरोना की तीन लहरे आ चुकी है। इन तीनों लहरों ने भारत में भयानक तबाही मचाई है। इसी बिच एक और भयानक खबर सामने आ रही है। कोरोना की तीसरी लहर अभी नियंत्रण में आ रही है लेकिन, इसी बिच कोरोना की की चौथी लहर के बारे में बड़ा अपडेट सामने आया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पता चला है की करना की चौथी लहर जून महीने में शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि यह लहइ महीने के २२ तारीख से शुरू हो सकती है। जो ४ महीनों तक चलकर ओक्टोबर के आखिरी सप्ताह तक रहने की सम्भावना है।

Advertisement

साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है की, कोरोना की चौथी लहर का प्रभाव टीकाकरण पर निर्भर होगा। मतलब उस समय सभी लोगों का टीकाकरण पूरा हो चूका होगा। तब लोगों को बूस्टर डोस दिए जा सकते है। जिन लोगों ने बूस्टर डोस ली होगी उन्हें  कोरोना का खतरा लगभग ना के बराबर होगा।

यह तीसरी बार है जब IIT कानपुर के शोधकर्ताओं ने देश में कोविड -19 लहर की भविष्यवाणी की है। उनकी भविष्यवाणियां, खासकर तीसरी लहर के बारे में, लगभग सटीक रही हैं। यह शोध आईआईटी कानपुर के गणित एवं सांख्यिकी विभाग के एसपी राजेशभाई, शुभ्रा शंकर धर और शलभ ने किया।

Advertisement

हालाँकि कोरोना की चौथी लहर आने तक सभी लोग इम्यून हो चुके होंगे, इस वजह से इस दौरान कोई लॉकडाउन नहीं होगा ऐसे माना जा रहा है। साथ ही यह कोरोना की आखरी लहर हो सकती है।

Advertisement