SpreadIt News | Digital Newspaper

केंद्र ने विजय माल्या, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी से वसूले ‘इतने’ करोड़ रुपए, जानिए विस्तार से

केंद्र ने विजय माल्या, मेहुल चौकसी और नीरव मोदी से वसूले ‘इतने’ करोड़ रुपए, जानिए विस्तार से

नई दिल्ली: केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि देश के बैंकों से हजारों करोड़ की ठगी कर विदेश भाग गए विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के पास से अब तक कितना पैसा बरामद हुआ है।

Advertisement

केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया है कि विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की ओर से बैंकों को 18,000 करोड़ रुपये लौटाए गए हैं।  सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने शीर्ष अदालत को सूचित किया कि राशि बैंकों को वापस कर दी गई है।

इससे पहले शीर्ष अदालत ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ अदालत की अवमानना ​​का मामला 24 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या को दो हफ्ते का वक्त दिया है।  वकील के जरिए कोर्ट में याचिका दायर करने का यह आखिरी मौका है। माल्या धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में भारत में वांटेड है।

Advertisement

पीएमएलए ( प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट)  के तहत, शीर्ष अदालत आपराधिक कार्यवाही का पता लगाने, जब्ती, जांच और कनेक्शन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) को उपलब्ध शक्तियों के व्यापक दायरे को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है।

मेहता ने पीठ को बताया कि 2016 से 2021 के बीच ईडी ने जांच के लिए केवल 2,086 पीएमएलए मामलों को स्वीकार किया था, जबकि ऐसे मामलों में 33 लाख प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ईडी को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के तहत जांच, जब्ती, तलाशी और संपत्ति जब्त करने का अधिकार है।

Advertisement