SpreadIt News | Digital Newspaper

रसोई तेल के बाद अब गैस सिलेंडर के दाम होंगे दोगुने, जानिए कब और क्यों बढ़ेंगे दाम ?

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद से लगातार बढ़ती महंगाई ने पहले ही आम आदमी का जीना मुश्किल कर रखा है। इसी बिच एक कर बुरी खबर सामने आ  रही यही। माना जाए रहा है, पेट्रोल-डीजल, रसोई तेल के बाद के बाद अब LPG के वजह से भी उपभोक्ताओं की जेब ढीली हो सकती है।

अप्रैल से रसोई गैस और महंगी हो सकती है। फ़िलहाल दुनिया में गैस की भारी किल्लत है और भारत में इसका असर अप्रैल से देखा जा सकता है। जइस वजह से भारत में भ्ही रसोई गैस की कीमतों में इजाफा होगा, और कीमते दोगुनी तक बढ़ने की संभावना है।

Advertisement

वैश्विक स्तर पर गैस की कमी
गैस की कमी से सीएनजी, पीएनजी और बिजली की कीमतें बढ़ेंगी। ड्राइविंग के अलावा, कारखानों में उत्पादन लागत भी बढ़ सकती है। सरकार का उर्वरक सब्सिडी बिल भी बढ़ाया जा सकता है। कुल मिलाकर इसका सभी उपभोक्ता पर असर होना तय है।

फ़िलहाल रूस यूरोप को गैस आपूर्ति करने वाला मुख्य देश है।  जिसका अर्थ है कि यह यूक्रेन संकट से आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

Advertisement

वैश्विक अर्थव्यवस्था निश्चित रूप से कोरोना महामारी से उभरती नजर आ रही है। लेकिन दुनिया भर में ऊर्जा की बढ़ती मांग के कारण इसकी आपूर्ति में गिरावट आ सकती है। यही वजह है कि गैस के दाम इतने बढ़ सकते है।

रूस-यूक्रेन के कारण यूरोप समेत सभी देशों को गैस की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इसका सीधा असर भारत को दो महीने बाद अप्रैल से महसूस होगा, जब सरकार गैस की घरेलू कीमत में बदलाव करेगी।

Advertisement