SpreadIt News | Digital Newspaper

सन्नी लियोन हुई सायबर फ्रॉड की शिकार, उनके नाम पर लिया गया लोन; जानिए क्या है पूरा मामला ?

मुंबई: आधार और पैन इन दिनों बेहद जरूरी दस्तावेज बन गए हैं। अब इन दो दस्तावेजों के बिना कई काम नहीं हो सकते। पैन के बिना अब वित्तीय संचालन नहीं किया जा सकता है। जैसे-जैसे उनका चलन बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे उनकी संबद्ध धोखाधड़ी भी होती है। पैन से जुड़ा एक घोटाला हाल ही में सामने आया है।

कुछ लोगों ने बिना उनकी जानकारी के भी अपने पैन कार्ड पर एक ऐप से कर्ज ले लिया है। जब इन लोगों ने अपना क्रेडिट स्कोर देखा तो उन्हें पता चला कि उनके पैन पर कर्ज लिया गया है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक यह कर्ज फिनटेक कंपनी इंडियाबुल्स के धनि एप से लिया गया है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि अपने पैन कार्ड की जानकारी पर नजर रखना कितना जरूरी है।

Advertisement

धनी ऐप ने न सिर्फ आम लोगों के पैन कार्ड पर कर्ज दिया है, बल्कि सेलिब्रिटी भी इससे ठगे गए हैं।  एक्ट्रेस सनी लियोन के पैन कार्ड पर किसी ने 2,000 रुपये का कर्ज लिया। सनी लियोन ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इससे उनका सिबिल स्कोर खराब हो गया है। हालांकि, जैसे-जैसे मामला आगे बढ़ा, सनी ने ट्वीट डिलीट कर दिया।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कई लोग सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं कि कोई और उनके पैन पर उनकी जानकारी के बिना कर्ज ले रहा है।  इंडियाबुल्स ने भी माना है कि उन्हें  उनके धनि ऐप पर लोन फ्रॉड की शिकायत मिली है और कंपनी इसकी जांच कर रही है।  धानी एप ने पिछले 12 महीनों में करीब 35 लाख लोगों को कर्ज दिया है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 50 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Advertisement

शिकायत कैसे करें ?

यदि आपको अपने पैन के संबंध में कोई शिकायत है, तो आप आयकर पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। सबसे पहले आपको www.incometax.intelnetglobal.com पर जाना होगा । फिर यहां मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आप यहां अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Advertisement