SpreadIt News | Digital Newspaper

लौंग के स्वास्थ्य से जुड़े ‘यह’ फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है लौंग, जानिए विस्तार से

स्वास्थ्य: लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय मसालों में किया जाता है। यह खाने में सुगंध लाने के काम आता है । साथ ही लौंग यह अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

लौंग को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। इनमें लौंग की चाय और करी भी शामिल हैं। लौंग में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं। ये हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो सामान्य संक्रमण, सर्दी और खांसी को दूर करते हैं।

Advertisement

दातों से जुडी समस्या 

हमारे दैनिक टूथपेस्ट में लौंग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। मसूड़ों पर आप थोड़ा सा लौंग का तेल भी लगा सकते हैं। इसे दांतों या मसूड़ों पर लगाया जा सकता है। यह शुरू में दर्द को कम करेगा लेकिन बाद में संक्रमण को फैलने से रोकेगा और दांत दर्द से राहत दिलाएगा।

Advertisement

मधुमेह नियंत्रण 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने तक लौंग काफी फायदेमंद होती है। लौंग का इस्तेमाल डायबिटीज जैसी कई बीमारियों में किया जाता है।

Advertisement

इम्युनिटी 

लौंग हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC)के उत्पादन को बढ़ावा देती है।  आयुर्वेद में, लौंग को प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी मसाला माना जाता है।

Advertisement

सिरदर्द में असरदार 

क्या आपको बार-बार सिरदर्द होता है? तुरंत राहत के लिए लौंग का प्रयोग करें। आप कुछ लौंग का पेस्ट बना सकते हैं। थोड़ा सा सेंधा नमक, फिर एक गिलास दूध डालें। यह मिश्रण सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा। यह सिरदर्द का प्राकृतिक उपचार है।

Advertisement