SpreadIt News | Digital Newspaper

डैंड्रफ से परेशान? बादाम के तेल के साथ इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा

स्वास्थ्य : बढ़ते प्रदूषण के कारण अब बहुत से लोग डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं।  कई शैंपू का इस्तेमाल करने के बाद भी डैंड्रफ बना रहता है। हम आपके लिए एक ऐसा ही उपचार लेकर आए हैं, यदि आप इस उपचार को अपनाते हैं, तो डैंड्रफ गायब हो जाएगा और आपके बाल चमकदार हो जाएंगे। तो आइए अब जानते हैं कि हमें क्या करना चाहिए।

बादाम का तेल बालों और जड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई, प्रोटीन और फोलिक एसिड होता है जो बालों को चमकदार बनाता है। ऐसे में बादाम के तेल से बालों की मालिश करने से बालों की समस्या दूर हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम के तेल में कुछ चीजें मिलाने से बाल चमकदार बनते हैं और डैंड्रफ गायब हो जाता है।

Advertisement

नींबू का रस
बादाम के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों की मालिश करने से डैंड्रफ दूर होता है। ऐसे में बादाम के तेल की कुछ बूंदों और नींबू के तेल की कुछ बूंदों को एक बर्तन में मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। अब आपको अपने बालों की हल्‍की मालिश करनी है।

मसाज के बाद आप चाहें तो 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू कर सकते हैं या फिर इस मिश्रण को रात भर बालों पर लगा सकते हैं और अगले दिन शैंपू कर सकते हैं। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ भी तेज हो सकती है।

Advertisement

शहद का प्रयोग
बादाम का तेल, शहद और केला भी इस समस्या को ठीक कर सकता है। ऐसे में तीनों को एक बाउल में मिला लें और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। इस मिश्रण को बालों में आधे घंटे या 1 घंटे तक लगाने के बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ डैंड्रफ दूर होता है बल्कि बाल खूबसूरत और चमकदार भी बनते हैं।

जरुरी सूचना: उपरोक्त दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। अगर आपको इस समस्या से ज्यादा तकलीफ है तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Advertisement