SpreadIt News | Digital Newspaper

महाराष्ट्र 12 वी बोर्ड परीक्षा के हाल टिकट कल से होंगे ऑनलाइन उपलब्ध, ऐसे करे डाउनलोड

मुंबई: महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार अगले महीने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। शेड्यूल के मुताबिक 12वीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरू होगी।  इस बीच 12वीं की परीक्षा के लिए बोर्ड के हॉल टिकट कल (बुधवार) एक बजे से ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। हॉल टिकट बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

बारहवीं बोर्ड के ऑनलाइन हॉल टिकट www.mahahsscboard.in पर उपलब्ध होंगे । इस बीच प्रशासन ने कहा है कि टिकट प्राप्त करने में किसी भी तरह की तकनीकी दिक्कत होने पर हायर सेकेंडरी स्कूल या जूनियर कॉलेज संभागीय बोर्ड से संपर्क करें।  इस बीच, हॉल टिकट को ऑनलाइन प्रिंट करते समय, छात्र से बिना किसी शुल्क के हॉल टिकट प्रिंट करने और प्रधानाध्यापक और प्राचार्य की मुहर के साथ हस्ताक्षर करने के निर्देश दिए गए हैं।

Advertisement

ऐसे करे डाउनलोड

  1. सबसे पहले आप जिस इंटरनेट ब्राउजर का इस्तेमाल कर रहे हैं उससे www.mahahsscboard.in पर जाएं ।
  2. फिर आप कॉलेज लॉगिन विकल्प पर जा कर हॉल टिकट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद….

Advertisement

सरकार ने यह भी जानकारी दी है कि यदि हॉल टिकट में विषय और माध्यम परिवर्तन के संबंध में कोई संशोधन होता है तो हायर सेकेंडरी स्कूल या जूनियर कॉलेज संभागीय बोर्ड के पास जाकर उसे ठीक करवाएं।

हॉल टिकट पर कोई गलती हो तो…

Advertisement

हॉल टिकट पर छात्र के फोटो, हस्ताक्षर, नाम में सुधार के मामले में, हायर सेकेंडरी स्कूल जूनियर कॉलेज को अपने स्तर पर मंडल बोर्ड को केवल एक प्रति भेजनी है। यदि छात्रों से हॉल टिकट खो जाता है, तो संबंधित स्कूलों और कॉलेजों को इसे फिर से प्रिंट करना होगा और छात्रों को लाल स्याही से ‘डुप्लिकेट’ के रूप में मुहर लगाकर हॉल टिकट देना होगा।

Advertisement