SpreadIt News | Digital Newspaper

आपकी इन छोटी-छोटी गलतियों की वजह से नाराज होती है लक्ष्मीजी, भूलकर भी घर में यह गलतियाँ न दोहराए

धर्म: हिन्दू धर्म संस्कृति में लक्ष्मीजी का महत्वपूर्ण स्थान है। शायद ही कोई होगा जो लक्ष्मी जी की पूजा न करता हो। हालाँकि हमारी कुछ गलतियों के कारण मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर से निकल जाती हैं।  मां महालक्ष्मी की कृपा के बिना जीवन में आर्थिक प्रगति संभव नहीं है। मां लक्ष्मी स्वभाव से चंचल होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वे हमेशा किसी के साथ नहीं रहते। वे वही करते हैं जिस पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है, उनके पास धन की कोई कमी नहीं होती है।

इसी वजह से लक्ष्मीजी के क्रोधित होने पर धनवान भी दुखी हो जाता है। शास्त्रों में कुछ ऐसे कर्मों का उल्लेख है जिनके कारण धन की देवी लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती हैं। तो आइए इस लेख में हम जानने कोशिश करते है की किस तरह हम लक्ष्मी जी के हम पर नाराज होने से बच सकते है।

Advertisement

भूलकर भी न करें ये गलतियां
अक्सर देखा गया है कि लोग अपने घरों में गंदे बर्तन रखते हैं। ज्यादातर घर में खाना खाने के बाद गंदे बर्तन छोड़ जाते हैं। शास्त्रों में इसे अशुभ माना गया है। ऐसा करने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। परिणाम आर्थिक नुकसान हो सकता है।

उत्तर दिशा में कभी न रखे यह सामान 

Advertisement

उत्तर दिशा के स्वामी धन के देवता कुबेर हैं। इस स्थान को मातृ स्थान माना जाता है। ऐसे में इस स्थान को कचरा या कबाड़ के रूप में नहीं रखना चाहिए। इस दिशा को हमेशा साफ रखना चाहिए। इस दिशा में फालतू की चीजें रखी जाएं तो धन कुबेर के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी क्रोधित होकर घर छोड़ देती हैं।

किचन में रखे यह ध्यान 

Advertisement

लक्ष्मी घर के किचन में रहती हैं। ऐसे में एलपीजी पर खाली या गंदे बर्तन नहीं रखने चाहिए। किचन में चूल्हे को हमेशा साफ रखना चाहिए। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि आती है। शास्त्रों के अनुसार चूल्हे पर खाली या गंदे बर्तन रखने से घर में दरिद्रता आती है और जहां दरिद्रता होती है वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता।

सूर्यास्त के समय झाड़ू न लगाए 

Advertisement

सूर्यास्त के समय घर की सफाई नहीं करनी चाहिए। श्याम के समय घर की सफाई करते समय जीवन पर दुर्भाग्य का साया मंडराने लगता है। वहीं मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और घर छोड़ देती हैं।

Advertisement