SpreadIt News | Digital Newspaper

किसानों के लिए केंद्र सरकार की नई योजना! गाय और भैंस के लिए आसानी से मिलेगा ‘इतना’ लोन

नई दिल्ली :

केंद्र सरकार हमेशा किसानों के लाभ के लिए विभिन्न योजनाएं तैयार करती है। किसान भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजनाओं का इंतजार में रहते है।

Advertisement

अगर आप खेती करने के साथ-साथ पशुधन भी पाल रहे हैं तो केंद्र सरकार ने आपके लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए पशुपालन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में 8 करोड़ से अधिक परिवार हैं जो जानवरों को पाल कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं।

अगर कुछ किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है, तो वे जानवर बेचते हैं, कुछ के पास खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं और कुछ किसानों के पास चारा खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं। किसानों को इसमें कोई कठिनाई न हो और उनकी स्थिति में भी सुधार हो, इसके लिए यह योजना शुरू की गई है। जो किसान इस योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं, उनके पास आवेदन करने के लिए 15 फरवरी तक का समय है।

Advertisement

योजना के तहत लोन पर भी उपलब्ध सब्सिडी:-

पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को 1 लाख 80 हजार रुपये तक के ऋण की गारंटी है। केंद्र सरकार इन ऋणों पर 3% सब्सिडी प्रदान करेगी जबकि राज्य सरकारें भी सब्सिडी प्रदान कर सकती हैं। हरियाणा में इस योजना के लिए 7% सब्सिडी मिल रही है।

Advertisement

आवेदन कैसे करें: –

किसान आवेदन करने के लिए नजदीकी बैंक में जा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटिंग कार्ड होना चाहिए और आवेदन की योजना अपने पास होनी चाहिए। पूरी प्रक्रिया के बाद 1 महीने बाद आपको लोन मिल जाएगा।

Advertisement

किन जानवरों के लिए मिलेगा कितना कर्ज:-

  • गाय – 40,763 रुपये
  • भैंस – 60,249 रुपये
  • भेड़ – 4073 रुपये

Advertisement