SpreadIt News | Digital Newspaper

घर बैठे काम करने से पाचनतंत्र से जुडी समस्याओं को टालने के लिए खाए ‘यह’ पदार्थ, पोषण के साथ स्वास्थ्य रहेगा निरोगी 

घर बैठे काम करने से पाचनतंत्र से जुडी समस्याओं को टालने के लिए खाए ‘यह’ पदार्थ, पोषण के साथ स्वास्थ्य रहेगा निरोगी

बदलती लाइफस्टाइल और कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। नतीजतन, लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे दिन भर घर पर रहते हैं।

Advertisement

किसी भी काम को ज्यादा देर तक करने से अक्सर आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। इससे पेट में भारीपन आ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक गतिविधि पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है। इसलिए जब हम ज्यादा देर तक खाली बैठे रहते हैं तो इसका असर हमारे पाचन पर जरूर पड़ता है।

यह समस्या आज के कोरोना महामारी के दौरान  बढ़ती जा रही है। बहुत बार हम देर से पचने वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं, जिससे पेट संबंधी समस्याएं और बढ़ जाती हैं। इसलिए अगर आप लंबे समय तक बैठ कर काम करना चाहते हैं तो केवल वही चीजें खाएं जो संपूर्ण पोषण प्रदान करती हों और आसानी से पच जाती हों। ताकि हम पेट या पाचन संबंधी समस्याओं से बच सकें। तो आइए जानें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो जल्दी पच जाते हैं और आपको संपूर्ण पोषण भी देते हैं।

Advertisement

पपीता: पपीता कई तरह के विटामिन से भरपूर होता है। पपीता पचने में भी आसान होता है। तो पपीता पाचन क्रिया को ठीक रखता है। इसके अलावा, पपीता आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपको डिटॉक्सीफाई करता है। इसलिए अगर आप लंबे समय तक बैठने की स्थिति में रहने वाले हैं तो पपीते का सेवन करना फायदेमंद होता है।

दही: दही आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए भी बहुत उपयोगी है। इसके सेवन से पाचन तंत्र से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होती है। दही स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा होता है।

Advertisement

चुकंदर : चुकंदर लाइकोपीन जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें विटामिन और आवश्यक खनिज जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन भी होते हैं। चुकंदर का नियमित सेवन न केवल आपके शरीर को सभी बीमारियों से बचाता है बल्कि आपके पाचन को भी स्वस्थ रखता है। इसलिए लंबे समय तक बैठकर काम करना है तो चुकंदर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

सेब: सेब सबसे पौष्टिक फलों में से एक है। यह विटामिन, खनिज, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फाइबर में समृद्ध है। इससे न सिर्फ आपको भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। जानकारों का कहना है कि रोजाना एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही सेब खाने से आपका मूड भी अच्छा रहता है।

Advertisement