SpreadIt News | Digital Newspaper

बाप रे बाप! एक झटके में फेसबुक का हुआ 200 अरब डॉलर्स का नुकसान, जानिए क्या है वजह?

वाशिंगटन DC: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक दिग्गज फेसबुक ने जो अब मेटा बन चुकी है, अब तक का सबसे बुरा दिन देखा है। कंपनी के शेयर्स इस तरह गिर गए मानों कोई भूचाल आ गया हो। यह अमेरिका के इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है।

फेसबुक और मौजूदा कंपनी मेटा के शेयर गुरुवार को वैश्विक बाजारों में करीब 24 फीसदी गिरे। इसके पीछे एक कारण कंपनी की ओर से दिया गया खराब रिजल्ट भी है। कंपनी के शेयर अमेरिका में NASDAQ पर फेसबुक (Facebook- FB) के रूप में सूचीबद्ध थे, जबकि अब इसे मेटा (Meta) नाम से जाना जाता है। फेसबुक के स्टॉक के इतिहास में इससे पहले कभी इतनी बड़ी गिरावट नहीं आई थी।

Advertisement

इस गिरावट के साथ कंपनी के वैल्यूएशन में करीब 200 अरब डॉलर्स की गिरावट आई है। जाहिर तौर पर निवेशकों को फेसबुक में 200 अरब डॉलर्स का नुकसान हुआ है। इस स्तर पर अभी तक अमेरिकी शेयर बाजार में किसी कंपनी के शेयर में इतनी गिरावट नहीं आई है। आज वैश्विक स्तर पर जिस तरह से टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयर बिक रहे हैं, उसे देखते हुए यह नहीं कहा जा सकता कि यह गिरावट फ़िलहाल यहीं थमेगी।

हालाँकि इस बड़ी गिरावट की वजह से लाखो निवेशक परेशानी में है। गौरतलब है कि काई बिजनेस एनालिस्ट द्वारा यह गिरावट और कुछ दिनों तक जारी रहेगी ऐसा अनुमान लगाया गया है। जिस वजह से निवेशक अपने शेयर्स बेच रहे है।

Advertisement

वैश्विक बाजार में अस्थिर कारोबार

वैश्विक बाजारों की तरह, अमेरिकी शेयर बाजार इन दिनों बेहद अस्थिर है। यह देखा गया है कि दिन के आखिरी घंटों में, निवेशक उन शेयरों में निवेश कर रहे हैं जो निम्न स्तर पर है। इन्हें बाय-द-डिप  ट्रेडर कहा जाता है।

Advertisement